कुछ टिप्स जो स्टडी को ख़ास बनाऐं

Apr 21 2015 04:28 AM
कुछ टिप्स जो स्टडी को ख़ास बनाऐं
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : दिसंबर का अंतिम सप्ताह हो तो विद्यार्थी अपनी मौज मस्ती भूलकर पढ़ाई में जुट जाते हैं, आखिर उन्हें एक्ज़ाम में अपियर जो होना होता है। हालांकि कई बार पूरी तैयारी के बाद भी एक्ज़ाम का डर बना रहता है। मगर यदि सही तरह से प्लानिंग की गई हो तो परीक्षा में सफलता निश्चित होती है। यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे ह। जिनकी सहायता से आप अपनी स्टडी को बेहतर बना सकती हैं। 

समय का ध्यान :- जिसने समय का महत्व समझ लिया उसने जीत लिया। समय को साधकर आप सबको साध सकते हैं। इसलिए टाईम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। प्रत्येक विषय के नियमित अध्ययन के लिए निर्धारित समय चुन लें। जब परीक्षा दे तब भी प्रत्येक प्रश्न पर निर्धारित समय ही लगाए। दरअसल प्रश्नपत्र सीमित समय के लिए होता है उतने समय में सारे प्रश्न आपको हल करने होंगे, जो काफी चुनौतिपूर्ण होगा। 

विषय पर हो ध्यान :- जब आप ध्यान लगाकर किसी विषय का अध्ययन करेंगे तो यह बेहद सफलतादायक होगा। किसी भी विषय के अध्ययन में ध्यान देने से वह विषय हमें समझ में आ जाएगा और उसमें दी गई बातें लंबे समय तक हमारी स्मृतियों में बनी रहेंगी। 

इमेज स्केनिंग :- यह एक ऐसी विधि है जिसके प्रयोग से हम पुस्तक में जो बातें मुद्रित हैं उन्हें अपनी आंखों के माध्यम से स्मृति पटल पर हूबहू अंकित कर लें। जिससे जब भी हम उसका स्मरण करेंगे तथ्य हमारी आंखों के सामने दिखाई देंगे। 

शाॅर्ट कट बनाऐं :- कोई भी तथ्य याद करने के लिए उसका शाॅर्ट कट बनाए जैसे इंद्रधनुष के सात रंगों के लिए बैंजानीहपीनाला अर्थात् बैंगनी, जामुनी, हरा, पीला, नारांगी, लाल हैं। यदि इस तरह का शाॅर्टकट होगा तो हमें तथ्य अधिक समय तक याद रहेंगे।