ऑफिस में ऐसे करें स्मार्टली वर्क

Jan 05 2016 11:39 AM
ऑफिस में ऐसे करें स्मार्टली वर्क

आज का समय व्यस्तताओं से भरा हुआ हैं. जिसके चलते समय अब हार्ड वर्क का नही स्मार्ट वर्क का है. आप अपने ऑफिस के काम भी सॉफ्टवेयर और टूल्स की मदद से आसान कर सकते हैं. इससे आप स्मार्टली और कम समय में अपना काम कर सकते हैं. जानिए कुछ ऐसे ही सॉफ्टवेयर और टूल्स जो आपके काम को आसान बना सकते हैं :-

1) पोर्टेबल ऐप्स :- आप ऑफिस में अगर डेस्कटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं और सिक्योरिटी सेटिंग्स की वजह से आप ऐसा नही कर पा रहे हैं तो आपके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है कि आप पोर्टेबल एप्स का उपयोग करें. एप्स के लिए आप www.portableapps.com से इंस्टॉलर अपने यूएसबी फ्लैश ड्राइव में सेव कर सकते हैं जिसके बाद आप 300 से अध‍िक ऐप्स का यूज कर सकते हैं. इन एप्स को आपको इंस्टॉल करने कि ज़रूरत नही होती क्योकि यह सीधे फ्लैश ड्राइव से ही रन होती हैं. इसे आप आसानी से किसी भी कंप्यूटर पर एक्सेस कर सकते हैं.

2) ऐप लॉन्चर्स :- अपने कंप्यूटर पर तेज और स्मार्ट काम करने के लिए आप लॉन्ची का यूज करें इसे इसके लिए आप www.launchy.net पर विजिट कर सकते हैं.यह एक ओपन सोर्स कीस्ट्रोक लॉन्चर होता हैं जिसकी मदद से आप प्रोग्राम्स को कुछ सेकंड में ही स्टार्ट कर सकते हैं. इसके अलावा यह सभी प्रोग्राम्स, फोल्डर्स और डॉक्यूमेंट्स का ऑटो इंडेक्स शो करता है इससे आप बहुत जल्दी ही यह जान सकते हैं कि प्रोग्राम्स, फोल्डर्स कहां हैं. हिसाबों को कस्टमाइज़ करने के लिए आप www.rocketdock.com का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

3) फास्ट टाइपिंग :- आज के समय में सारा काम कंप्यूटर से ही किया जाता हैं और ऐसे में अगर आप कि टाइपिंग स्पीड कम होगी तो आपको काम करने में काफी समय लगेगा . इसलिए अगर आपको अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ानी है तो आप कीबर का यूज कर सकते हैं . इसके लिए आप www. keybr.com पर विजिट केन. इसके द्वारा आप सिर्फ टाइपिंग करना सिखेंगे ही नही बल्कि यह आपकी गलतिया भी दिखायेगा .