इन तरीकों से झट से छील सकते हैं लहसुन, जानिए कैसे

खाने में हम लहसुन का इस्तेमाल करते है जिससे टेस्ट बदल जाता है और ज्यादा बेहतरीन हो जाता है. मगर जब भी इसे छीलने की बारी आती है तो हम परेशान हो जाते है क्‍योंकि इसके छिलकों को छिलना बहुत मुशकिल काम लगता है. लहसुन छिलने में बहुत समय भी लगता है इसलिए कोई भी रेसिपी जिसमें लहसुन पड़ने वाला है. लेकिन आज हम आपको बता रहे है कि आप कैसे कम समय में और आसानी से लहसुन छिल सकती है. लहसुन की कलियों को छीलने के भी कई तरीके हैं. 

तरीकों पर बात करने से पहले हम आपको बता दें कि लहसुन खरीदते वक्‍त इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन साफ-सुथरे, सूखे और बड़े आकार के हों. लहसुन छिलने के लिए सबसे पहले साबूत लहसुन को अंगुली से दबाएं, जिससे उसकी सभी कलियां अलग हो जाएंगी. अब गहरी पेंदी वाला कोई बर्तन लें. 4-5 कलियां बर्तन में रखें और उसे किसी चीज से ढंक दें और बर्तन को जोर से हिलाएं, जिससे लहसुन की सारी कलियां अलग हो जाएंगी. जब आप इसको खोलेंगी तो कलियां अलग मिलेंगी पर छिलके नहीं हटे होंगे.

अब दोबारा बर्तन को कुछ देर तक फिर से हिलाएं, ऐसा करने से अधिकतर कलियों के छिलके भी निकल जाएंगे. अंत में सारी कलियां अलग कर लें. ऐसे कम मेहनत में लहसुन छील जाएगे. यह तरीका अपनाने पर छिलके एक जगह रहेंगे और कचरा भी नहीं फैलेगा.

आप बेलन की मदद से भी लहसुन छिल सकती हैं. बेलन से लहसुन छीलना सबसे आसान तरीका है, जिसमें कम मेहनत और समय लगता हैं. इसके लिए बेलन जिस तरह आटे की लोई पर चलाया जाता है, उसी तरह उसे लहसुन पर चलाएं. ऐसे में छिलके खुद ही अगल हो जाएंगे, जिन्हें आप बाद में हटा सकती हैं.

लहसुन छिलने के लिए एक कटोरे में पानी लें और उसे गर्म करें. पानी सिर्फ उतना ही गर्म करें जितना अंगुलियां सहन कर सकें. अब हल्के गर्म पानी में लहसुन की कलियां डालें और उसे हल्का डुबो दें. दस मिनट उसे वैसे ही छोड़ दें, ताकि छिलका थोड़ा साफ हो जाए. फिर लहसुन को हाथ से रगड़ें, ऐसा करने से लहसुन के छिलके निकल जाएगे.

लहसुन छिलने के एक और तरीके में लहसुन की कलियों को पत्थर या किसी भारी चीज से हल्का सा कूट लें. ऐसा करने से लहसुन के छिलके निकल जाएंगे. लेकिन ध्‍यान रखें कि लहसुन को कुचले नहीं, नहीं तो लहसुन की कलियां छिलकों से अलग हो जाएंगी.

लहसुन छिलने के लिए छुरी का नुकीला हिस्सा लहसुन की कली पर रखें. नोंक को कली के अंदर झुकाएं और फिर छुरी पर थोड़ा सा जोर लगाएं. ऐसा करने से लहसुन का छिलके अलग हो जाएगे. लेकिन यह तरीका तभी अपनाएं जब लहसुन तुरंत इस्तेमाल करना हो. क्‍योंकि कूचा हुआ लहसुन ज्यादा देर तक रखने पर खराब हो जाता है.

घरेलु तरीके, जो आपके चेहरे को बनाएंगे बेदाग़

मांसपेशियों के खिचाव के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -