टिप्स : बैंकिंग परीक्षाओं के इंटरव्यू ऐसे करे क्रैक
टिप्स : बैंकिंग परीक्षाओं के इंटरव्यू ऐसे करे क्रैक
Share:

अगर बैंकिंग में कॅरियर बनना चाहते है और बैंक परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो प् जानते होगे की सिर्फ लिखित परीक्षा निकलना ही जरूरी नहीं होता है. इंटरव्यू में भी अच्छे अंकों से पास होना ही नौकरी की गारंटी दिलाता है. हाल ही में SBI और IDBI बैंक ने बैंकों में भर्ती के लिए आवेदन जारी किए थे. इन बैकों में लिखित परीक्षा पास होने के बाद इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाता है. बैंक में सबसे बड़ी भर्तियां कराने वाली IBPS भर्ती में भी इंटरव्यू का खास महत्व है.

बैंक इंटरव्यू अन्य इंटरव्यू से कीस प्रकार अलग होता है और इसे कीस प्रकार से पास किया जा सकता है उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स-

बैंकिंग इंटरव्यू इसलिए अन्य इंटरव्यू से अलग है क्योंकि इसमें आपसे आपके व्यवहार के बारे में सबसे अधिक सवाल किए जाते हैं. आपको जज किया जाता है कि आप लोगों की सहायता करने और फ्रेंडली व्यवहार रखने में कितना आगे हैं.

1. बैंकिंग इंटरव्यू के दौरान स्मार्ट दिखना और स्मार्ट जवाब देना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. स्मार्ट दिखने का मतलब यह नहीं है कि आपके कपड़े महंगे होने चाहिए. स्मार्ट से यहां मतलब है कि आपके चेहरे पर यह दिखना चाहिए कि आप परेशानियों को झेलने के लिए तत्पर हैं.

2. बैंकिग सेक्टर्स सबसे ज्यादा उन कैंडिडेट्स को हायर करते हैं जिनके पास अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स हों. अपने कम्‍यूनिकेशन स्किल पर ध्यान दें. पूरे इंटरव्यू के दौरान पॉजिटिव एटीट्यूड रखें. जो भी बोलें स्पष्ट और संक्षिप्त में बोलें.

3. इंटरव्यू देने से पहले बैंकिंग और फाइनांस के बारे में जानकारी हासिल कर लें. करियर और बैंकिंग के प्रति आपके क्या टारगेट हैं, इस तरह के सवालों का जवाब पहले से तैयार रखें.

4. अकसर ऐसा माना जाता है कि इंटरव्यू में ज्यादा नहीं बोलना चाहिए, मगर इसका मतलब कतई नहीं है कि आप अपने जवाब को पूरा न करें. अगर आपके जवाब से संबंधित तथ्य आपके पास हैं तो आप उसे जरूर बताएं क्योंकि इंटरव्यू पैनल में फैकल्टी वाले भी मौजूद होते हैं.

5. बैंकिंग टर्मिनोलॉजी, पॉलिसी, रिजर्व बैंक की पॉलिसी और बैंक से संबंधित भारत सरकार की गाइडलाइन के बारे में जानकारी जरूर रखें. देश की मौजूदा इकनॉमी हालात से भी सवाल पूछे जा सकते हैं. इसलिए इन टॉपिक्स पर नजर जरूर बनाए रखें.

6. अगर आप बैंक में पीओ परीक्षा के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं तो आपने ग्रेजुएशन के दौरान जिन विषयों को पढ़ा है, उन पर भी ध्यान दें. इंटरव्यू पैनल आपकी नॉलेज की गहराई और आपकी इंटेलिजेंस को जज करने के लिए आपके पढ़े हुए सब्‍जेक्‍ट्स से भी सवाल पूछ सकता है.

7. इंटरव्यू में अच्छी भाषा भी बहुत मायने रखती है इसलिए शब्दों के चयन पर ध्यान दें.

8. बॉडी लैंग्वेज किसी भी इंटरव्यू को क्रैक करने में अहम रोल अदा करती है. ऐसे में बॉडी लैंग्वेज पर जरूर ध्‍यान दें.

9. आपको अपने बारे में क्या बताना है और क्या नहीं, इसका फैसला इंटरव्यू से पहले ही कर लें.

10. इंटरव्यू के दौरान अपने चेहरे को नॉर्मल और प्रसन्नचित्त रखें.

पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया शोक

नहीं रहे पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सरदार बूटा सिंह, कांग्रेस को खड़ा करने में थी अहम भूमिका

सन्यास लेने की बात पर बोले क्रिस गेल, कहा- अभी तो दो वर्ल्ड कप और खेलना है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -