वेट ट्रेंनिग करने वालों के लिए बेसिक टिप्स
वेट ट्रेंनिग करने वालों के लिए बेसिक टिप्स
Share:

वेट ट्रेनिंग एक तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग होती है जिसमे प्रतिरोध के लिए वजन का उपयोग करते हुए मांसपेशियों पर जोर दिया जाता है जिससे वे अनुकूल और मजबूत हो जाती हैं. जैसे एरोबिक एक्सरसाइज दिल को मजबूत करती है वैसे ही वेट ट्रेंनिग आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है. हालांकि वेट ट्रेनिंग शुरू करने से पहले आपके पास एक वर्कआउट प्लान होना चाहिए है और अपने वेट ट्रेनिंग को ट्रैक करना चाहिए ताकि ताकि आप विभिन्न प्रकार की ट्रेंनिग कर सके और इसका हिसाब रख सकें।

वेट ट्रेंनिग से पहले पांच से 15 मिनट तक कार्डियो के द्वारा वार्म अप करें और पांच से दस मिनट की स्ट्रेचिंग करें ताकि आप वेट ट्रेनिंग के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएँ। स्क्वेट्स, डेडलीफ्ट्स, बेंच प्रेस, शोल्डर प्रेस, चिन-अप और यहां तक कि सिट -अप जैसे मल्टी जॉइंट मूवमेंट कीजिये जो मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं.

वेट लिफ्टिंग करते वक्त अपने वजन उठाने की स्पीड पर भी ध्यान देना चाहिए। बेहतर वर्क आउट के लिए आपको गति में बदलाव लाना चाहिए। हमेशा सेट्स के बीच में रेस्ट करना ना भूलें और अपना वर्कआउट रूटीन ऐसा रखें की उसमे हर बॉडी पार्ट के लिए एक्सरसाइज हो क्योंकि एक या दो पार्ट्स के ही एक्सरसाइज करते रहेंगे तो बॉडी में इम्बेलेंस आ जायेगा।

वेट ट्रेनिंग के बाद क्या करना है इस बात का भी पूरा ख़याल रखना चाहिए। वर्कआउट के बाद प्रोटीन बहुत जरूरी होता है इसलिए प्रोटीन की निश्चित मात्रा लेना नहीं भूलें। सबसे अहम सलाह यह है कि अगर आप बहुत हफ़्तों से या दो महीनो से लगातार वेट ट्रेंनिग कर रहे है तो आपको कम से कम एक सप्ताह तक वर्कआउट बन्द कर देना चाहिए। आपकी बॉडी को भी ब्रेक चाहिए होता है ताकि आपकी बॉडी रिकवर हो सके और वेट ट्रेनिंग के अगले चरण के लिए तैयार हो सके.

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान-पहला भाग

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान -दूसरा भाग

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान-तीसरा भाग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -