ऐसे करे बचत और बने धनवान

ऐसे करे बचत और बने धनवान

बढ़ती मेहेंगाई और ज़रूरतों में ये ज़रूरी है की कमाई, खर्चे, और बचत में संतुलन हो. ज़रूरी नहीं की जो ज़्यादा कमाते है वही बचत कर सकते है. बचत आने वाले भविष्य के लिये संचय का विचार है, बचत जितनी व्यावहारिक और प्रासंगिक होती है उतनी आसानी से आप उससे कर पाएंगे. आइये बचत को एक आदत बनाये .

ऐसे करे बचत :- 

1 सर्प्रथम आपकी बचत ही आपकी आय बन सकती है, कितना कमातें है इससे अधिक महत्वपूर्ण है की आप कितना बचा पाते, खर्च करने के सन्दर्भ में एक नियम अभ्यास में लाये बचत करने के बाद जो पैसें बचे उसे को ही खर्च करें.

2 अपनी एक आदत बना लें हर काम सही समय पर प्लानिंग के साथ करे. इससे आपको ज़िन्दगी में बहुत फायदा होगा, समय की बचत पैसे की बचत है.

3 फिजूलखर्ची और कंजूसी के बीच का फर्क समझे. हमेशा आवश्यकता की ही वस्तु को खरीदें, लोन के लालच में आकर व्यर्थ पैसा बर्बाद न करें.

4 बचत को केवल बैंक में रख देना ही बुद्धिमानी नहीं है, उसे सही स्थान पर निवेश करना ही उत्तम विकल्प है.

5 हमेशा आपने पास  पर्याप्त कैश अवश्य रखे, जिससे किसी भी आपातकालीन परिस्थिति के लिए उपयोग में लाया जाये. 
(नोटबंदी के फैसला इसका ताज़ा  उदहारण है. )

6 निवेश के लिए SIP एक अच्छा और बेहतर विकल्प माना जा सकता है, इसके अलावा शेयर, बांड्स, फिक्स डिपोजिट और समय समय पर सरकार द्वारा अनेक योजनायें से भी लाभ प्राप्त कर सकतें है.

7 हमेशा अपनी आये को ही बढ़ाएं न कीखर्च को, अपने खली समय का उपयोग कौशल सुधार (स्किल डेवलपमेंट ) में करे .

8 जीवन बीमा केवल एक अत्यंत जरुरी साधन है रिस्क से बचने का और बचत तथा  Tax Rebate का एक विकल्प भी, लेकिन कभी भी इसे Investment न समझें.

9 पैसा अधिक हो तो ज़मीन और सोने में खर्च करे, कोई प्लाट, मकान, दूकान,  मशीन, आदि ख़रीदे जो प्रति माह आपको एक निश्चित रकम कमा सकती हो उसमे निवेश करें, याद रखे ज़मीं और सोने की किम्मत समय के साथ बढ़ती है ये आपके निवेश का बेहतर रिटर्न देती है .

रिश्तों को खुशहाल बनाये ये बातें !!