नार्मल डिलीवरी के लिए कुछ खास टिप्स
नार्मल डिलीवरी के लिए कुछ खास टिप्स
Share:

हर औरत यहीं चाहती है कि उसकी डिलीवरी नॉर्मल हो लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान कुछ दिक्कतें आने से सिजेरियन डिलीवरी की नौबत आ जाती है.लेकिन आप पहले ही कुछ बातों में सावधानियां बरत कर इस दिक्कत से बच सकते है.

आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताएंगे, जिनको रूटीन लाइफ में फॉलो करके नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज बढ़ जाते है. 
 
1-जब कोई औरत गर्भ धारण करती है तो उसके खान-पान में काफी बदलाव आ जाता है. ऐसे में प्रैग्नेंट औरत को ऐसे आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे मां और बच्चे को पोषण मिलता रहें. आयरन और कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें. 

2-प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में खून की कमी न होने दें क्योंकि डिलीवरी को समय काफी ब्लड लॉस होता है, ऐसे चीजों का सेवन करें जिनसे शरीर में आयरन की कमी न हो. 

3-गर्भ में बच्चा एमनियोटिक फ्लूड में होता है. इसी से बच्चे को ऊर्जा मिलती है. ऐसे में मां के लिए ये जरूरी है कि वो हर रोज आठ से दस गिलास पानी पीएं, ताकि बच्चों को प्रोपर ऑक्सीजन मिलती रहे. 

4-प्रैग्नेंट होने का मतलब बिल्कुल बीमार होना नहीं है. ऐसे में कई औरतें चलना-फिरना बंद कर देती है ताकि इससे बच्चे को कोई नुकसान न हो. लेकिन जो महिलाएं प्रैग्नेंसी के दौरान टहलती नहीं और बीमारों की तरह बिस्तर पर लेट जाती है उनको सिजेरियन डिलीवरी खतरा रहता है.  

5-प्रैग्नेंसी के दौरान हल्का व्यायाम करे, जो प्रैग्नेंट औरतों के लिए बेहतर होता है. अगर शरीर चलता-फिरता रहेगा तो नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज बढ़ जाते है. 

प्रेग्नेंसी के बाद आ सकते है शरीर में इस तरह के बदलाव

इन तरीको से पाए प्रेग्नेंसी की समस्याओ से छुटकारा

कैसे करे प्रेग्नेंसी के बाद ढीले पेट को टाइट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -