जॉगिंग करने वाले रखें इन बातों का ध्यान

खुद को फिट रखने के बहुत से तरीके होते हैं और इंसान अपनी सहूलियत और जरूरत के हिसाब से किसी भी तरह से खुद को फिट रख सकता है. जिम में वर्कआउट, योग, वाकिंग, रनिंग और जॉगिंग जैसे व्यायाम बहुत सारे लोग पसंद करते हैं. जॉगिंग अधिकतर लोगों का प्रिय व्यायाम होता है. अगर रनिंग के साथ जॉगिंग की तुलना की जाये तो यह यह रनिंग की तुलना में कम प्रभावी व्यायाम है. रिसर्च से पता चला है कि धीमी गति में जॉगिंग करना रनिंग से काफी बेहतर साबित होता है क्योंकिं यह पैर, टखने, घुटने और कूल्हे जोड़ों पर रनिंग से कम प्रभाव डालता है. आज हम आपको बताएँगे के जॉगिंग के वक्त किन बातों का ख़याल रखना चाहिए।

जॉगिंग करते वक्त हमेशा पतले सिंथटिक मैटेरियल से बने कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि ऐसे कपडे आपके पसीने को सोखने में काफी अच्छे साबित होते हैं। कभी भी जॉगिंग के दौरान कॉटन के कपडे न पहनें क्योंकि यह पसीने को अवशोषित नहीं करता है जिससे आपको गीला गीला महसूस होता है.

जॉगिंग करते वक्त पसीने के रूप में आपके शरीर से बहुत सारा फ्लूइड निकलता है. इसके अलावा अगर सर्दी में जॉगिंग करते हैं तो उस वक्त ठंडी हवा के कारण भी डिहाइड्रेशन के चांस थोड़े ज्यादा हो जाते हैं. इसलिए जॉगिंग से पहले और बाद में आपको अच्छे से पानी या स्पोर्ट ड्रिंक पीना चाहिए।

जॉगिंग करने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी थकी हुई मसल्स को एक्सरसाइज के लिए तैयार करें इसलिए जॉगिंग करने से पहले थोड़ी सी स्ट्रैचिंग या वार्म करना भी बहुत जरूरी होता है.

जॉगिंग करते हुए ज्यादा कपड़ों का लबादा नहीं ओढ़ना चाहिए क्योंकि इससे आप जैसे जैसे जॉगिंग करेंगे वैसे वैसे आपका शरीर और ज्यादा गर्म हो जाएगा जिसके कारण आपको ज्यादा पसीना आएगा जिस कारण आपको बेवजह की परेशानी भी होगी।

पेट की चर्बी कम करनी है तो कीजिये जॉगिंग

इन तरीको से पाए डबल चिन की समस्या से छुटकारा

एक्सरसाइज करते वक्त म्यूजिक सुनने के साइड इफ़ेक्ट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -