सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए करें यह उपाय
सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए करें यह उपाय
Share:

मनुष्य का जीवन में कई बार जन्म होना माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि जब किसी मनुष्य का शिशु रूप में जन्म होता है तो वह उसके जीवन के आरंम्भ का जन्म होता है और जैसे-जैसे वो अपने जीवन के विभिन्न पड़ावों को पार करता जाता है उसके नए-नए रूप में कई जन्म होते है. उन्ही में से एक होता है, दाम्पत्य जन्म.  

दाम्पत्य जीवन का जन्म केवल शादी होने से नहीं होता है. स्त्री और पुरुष के पवित्र बंधन में बांधने को शादी कहा जाता है और इस संस्कार के बाद इस जोड़े को दम्पति कहा जाता है.

दम्पति अर्थात अपनी सोच विचार को एकात्मक कर, एक साथ जीवन के हर पहलु को जीना व हर परिस्थिति में अपने विचारों और ताप को खुद पर हावी ना होने देना. 


एक सुखी दम्पति को चाहिए कि वो अपने मन में उठे क्रोध के तूफ़ान को चिल्लाकर व्यक्त करने की बजाय खुद को शांत कर  अपने ताप से वातावरण को प्रभावित होने से बचाएं. अपने रिश्ते को मजबूती देने के लिए हमेशा ही अपने अहंकार को बीच में आने से रोकना बहुत जरूरी है.

एक सुखी दम्पति वही होता है जो अपने साथी के भावों को बिना कहे ही सुन ले और उस पर यथोचित प्रतिक्रिया देकर उसके दुःख को कम करें फिर चाहे खुद के अंदर कितनी भी वेदना क्यों ना भरी पड़ी हो. किसी भी रिश्ते में जब तक एक-दूसरे के बारे में विचार नहीं किया जायेगा उसकी सफलता की उम्मीद करना ही गलत होता है. 

पक्षियों को पानी पिलाने से मिटते है ये पाप

इन कर्मों को करने से मिलती है पापों से मुक्ति

जीवन में निराशा छाने का कारण छिपा होता है इस हस्तरेखा में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -