आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाइये ये आसान टिप्स
आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाइये ये आसान टिप्स
Share:

आँखें नहीं तो फिर कुछ भी नहीं। ऐसा इसलिए कहा कजाता है क्यूंकि इन आँखों से ही तो हम दुनिया देख पाते है इसलिए इनका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. मोबाइल,कंप्यूटर और टीवी के जमाने में जहाँ हर कोई किसी न किसी स्क्रीन पर आँखे गड़ाए बैठा रहता है तो फिर आँखे भी खराब तो होनी है। आज हम आँखों को स्वस्थ रखने के कुछ आसान से टिप्स दे रहे हैं.

सुबह उठकर मुहँ में पानी भरकर आँखें खोलकर साफ पानी के छीटें आँखों में मारने चाहिए इससे आँखों की रौशनी बढ़ती है । सूर्योदय से पहले नियमित रूप से हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पैर टहलना चाहए। घास पर ओस की नमी रहती है नंगे पैर इस पर टहलने से आँख को तनाव से राहत मिलती है और रौशनी भी बढ़ती है । आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद जरूरी है, नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाता है और रोशनी भी कम होती है। लगातार टीवी देखने से आंखों की ज्योति घटती है क्योंकि टीवी से निकलने वाली घातक किरणे हमारी आँखों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचती है। कम से कम तीन से चार सेकंड तक अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर आंखें तेजी से बंद कर लें। कुछ सेकंड बाद आंखें खोलें। आप आराम महसूस करेंगे।

आँखों की रोशनी के लिए त्रिफला लें और उसे सुखाकर बारीक पीस लें. अब एक चम्मच चूर्ण को एक गिलास पानी में डाल कर रात भर रख दें. अगले दिन इस पानी को छान ले और उससे अपनी आँखों को धोए. एक ही महीने में आपको फर्क दिखेगा. नियमित गाजर का उपयोग आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए वरदान है. प्रतिदिन 1-2 गाजर का उपयोग या गाजर का जूस खाना खाने के कुछ देर बाद पीना आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक है. पालक और गाजर के जूस का सेवन आंखों की रौशनी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है.

छोटी छोटी बीमारियों को ठीक कर सकता है निम्बू का रस

एल्युमीनियम फॉयल में पैक खाना बन सकता है कैंसर का कारण

गन्ने का रस बढ़ा सकता है आपका वजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -