+

अगर पहली बार करवाने जा रहे हैं मसाज, तो पहले जान लें ये जरुरी बातें

अगर पहली बार करवाने जा रहे हैं मसाज, तो पहले जान लें ये जरुरी बातें

यदि आप पहली बार बॉडी मसाज करवाने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। ये टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अपनी एलर्जी के बारे में बताएं, अक्सर लोग यह गलती करते हैं कि वे अपनी एलर्जी या अपनी समस्याओं के संबंध में नहीं बताते हैं। कई लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, उन्हें कठोर लोशन या बॉडी मॉइस्चराइज़र से परेशानी भी हो सकती है। कुछ लोगों को कुछ प्रकार के तेल से अलेर्जी होती है। ऐसी स्थिति में, आपको मालिश करवाने से पहले अपनी एलर्जी के संबंध में बताना चाहिए।

मालिश से पहले स्नान करें- हालाँकि लोग अक्सर स्पा या मसाज लेने के बाद स्नान करते हैं, किन्तु आपको पहले स्नान करना चाहिए। अगर आपके पास स्नान करने का वक़्त नहीं है, तो आप अपने बदन को गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं। दरअसल, इससे पसीने और गंदगी की वजह से आपके शरीर में तेल का प्रभाव कम नहीं होगा और आपके स्पा उपचार या शरीर की मसाज अच्छी तरह से कर पाएंगे।

मालिश से पहले भोजन न करें- यह एक बहुत ही बुनियादी टिप है, किन्तु अक्सर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। मसाज पूरे शरीर पर दबाव डालती है और यदि आपने 1 घंटे तक बहुत भारी भोजन किया है, तो आपके शरीर से गैस निकल सकती है या आपको बदहजमी  हो सकती है। इसके साथ, अगर आप उच्च दबाव चिकित्सा के साथ मसाज कर रहे हैं, तो यह हो सकता है कि मालिश के वक़्त उल्टी हो जाए। मालिश से कम से कम ढाई घंटे पूर्व  भारी भोजन न करें।

सर्दी में रहना चाहते है चुस्त-दुरुस्त, अपनाए ये 3 योगासन

इन 4 तरीको से दूर होगी याददाश्त की बीमारी

सोने की पोजीशन से भी पड़ता है स्वस्थ पर असर, जाने कौन सी पोजीशन है बेस्ट