होठों के रूखेपन हैं परेशान तो इन चीज़ों से बनाएं मुलायम

मौसम के बदलाव के साथ ही स्किन में भी कई तरह के बदलाव आते हैं. होठ काफी सेंसिटिव होते हैं और मौसम के अनुसार इन पर असर पड़ता है. ऐसे में इनका ख़ास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो खूबसूरत होंठों को पाने की चाहत को पूरा करेंगे और गुलाबी निखार दिलाएँगे. आज हम होठ के लिए ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. 

गुलाब
गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छे से धोएं. इसके बाद इन्हें दूध में कुछ घंटों तक डुबोकर रखें. आप इन्हें ग्लिसरीन में भी डुबो सकते हैं. गुलाब की इन पंखुड़ियों को मैश करके इनका गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने होंठों पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं और हर रात सोने से पहले भी लगाएं.

खीरा
खीरे के छोटे टुकड़े को रूखे होठों पर लगाने के बाद उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ें और उसे बाद में धो लें. इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराना चाहिए. खीरा रूखे होठों को राहत देता हैं.

सरसों का तेल
सुबह तथा रात को सोते समय नाभि को साफ करके उसमे गुनगुना सरसों का तेल लगाने से होंठ मुलायम होते है और फटने बंद हो जाते हैं.

पपीता
पपीता रुखे होठों का विकार दूर करने का प्राकृतिक उपाय हैं. पिसे हुए पपीते के लेप को होठों पर लगाएं और उसे 10 मिनट तक सूखने दें.

गुलाब जल और तुलसी
एक बर्तन में 2 चम्मच गुलाब के जल को निकल ले. अब उसमे 8 से 10 तुलसी के ताजे पत्ते को डाल कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे. अब उस गुलाब के जल को अपने होंठ में लगाये. दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराए.

शहद
फटे होंठ में शहद का लेप लगाने से भी लाभ मिलता है. थोड़े से शहद ले और उसे अपने होंठो में लगा ले. लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखे. समय होने के पश्चात शुसुम पानी से रुई की मदद से अपने होंठो को साफ कर ले.

घरेलू तरीके से बनाएं अपनी Eye brow को घना, दिखें आकर्षक

कर्ली बालों का ऐसे रखें रखें ध्यान, बनेंगे और भी खूबसूरत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -