हर्बल चाय को पीने का तरीका
हर्बल चाय को पीने का तरीका
Share:

हर्बल चाय को लेते समय हम अक्सर बहुत सी गलतियां करते हैं जिसके चलते हमें इसका भरपूर लाभ नहीं मिल पाता. आइए हर्बल टी को हेल्दी तरीके से पीने के टिप्स के बारे में जानते है  –

1-बहुत से लोग हर्बल चाय में भी चीनी मिलाकर पीते हैं. लेकिन हर्बल चाय पीने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य शरीर पर चीनी के पड़ने वाले प्रभाव को रोकना होता है. हर्बल चाय में चीनी मिलाने का कोई मतलब ही नहीं है. लेकिन अगर आपको मीठा बहुत पसंद है, तो आप हर्बल चाय में चीनी की जगह शहद को मिला सकते हैं. लेकिन हर्बल चाय में शहद मिलाते समय ध्यान रखें कि चाय को थोड़ा ठंडा होने के बाद ही शहद मिलायें. आप शहद की जगह गुड़ भी मिला सकते हैं. लेकिन गुड़ को कम मात्रा में ही मिलायें क्योंकि ज्यादा गुड़ के सेवन से वजन बढ़ जाता है.

2-तुलसी और दूध को एक साथ लेना असंगत है, जबकि लगभग हर हर्बल चाय का सबसे अहम घटक तुलसी होता है. इसलिए हर्बल चाय में दूध मिलाने को मना किया जाता है. इसके अलावा हर्बल चाय में दूध मिलाने इसलिए भी नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि दूध पोषण से समृद्ध होता है, जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है. और अगर आप वजन कम करने के लिए हर्बल चाय पी रहे हैं तो दूध मिलाने से आपका वजन कम करने का उद्देश्य पूरा नहीं होगा. लेकिन अगर आप मसालेदार हर्बल चाय बना रहे हैं तो बच्चों को देने से पहले मसाले के स्वाद को शांत करने के लिए थोड़ा सी दूध मिला सकते हैं.

रोज खाये किमची का अचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -