ऐसे पाएं क्रेक्ड हील से निजात
ऐसे पाएं क्रेक्ड हील से निजात
Share:

अक्सर महिलाएं काम काज में व्यस्त रहने के कारण और दिन भर चलते रहने के कारण फटी एड़ियों की समस्या से दो चार होती है. एड़ियों में ज्यादा क्रेक नहीं हो तो उन्हें इतना दर्द नहीं होता लेकिन यदि क्रेक बढ़ जाएं तो कई बार उनमे से खून निकलना भी शुरू हो जाता है और चलना मुश्किल हो जाता है. हमें पूरे शरीर के साथ ही पैरों की भी पूरी देखभाल करनी चाहिए. चलिए बिवाई की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ उपाय के बाए में जानते है.

गुनगुने पानी में 10 मिनट को पैरों डुबो कर रखें। तीन चम्मच चावल का आटा , दो चम्मच शहद और आधा चम्मच एपल सिडार विनेगर व आधा चम्मच ऑलिव आयल मिक्स करके पेस्ट बनायें। इस प्रकार तैयार स्क्रब से एड़ियों को स्क्रब करें। इस प्रकार स्क्रब करने से डेड स्किन निकल कर एड़ियां मुलायम हो जाती है।

एक चम्मच वैसलीन में एक नीबू का रस अच्छे से मिक्स कर लें। इसको फटी एड़ियों पर और बाकि पैर पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। कुछ दिन इस प्रयोग से एड़ी चमकने लगेगी।

शलगम को उबालकर उसको पानी से बिवाइयों को आहिस्ता-आहिस्ता धोएं, फिर बिवाइयों पर शलगम को रगड़े और इसके बाद मोज़े पहन लीजिये या फिर किसी कपडे से इन्हे बाँध दीजिये । कुछ ही दिन में इससे बिवाइयां ठीक हो जाती हैं चमेली के पत्तों के 400 मि.ली. रस को 100 ग्राम घी में मिलाकर गर्म करें। जब रस जल जाये तब उस घी को लगाने से बिवाई मिटती है।

जानिए क्या है मिनरल मेकअप के फायदे

गर्मियों में बालो का ख्याल रखने के खास तरीके

हल्दी के इस्तेमाल से पाए बेदाग और निखरी त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -