सर्दियों में वजन को बढ़ने से रोकने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
सर्दियों में वजन को बढ़ने से रोकने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Share:

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों का वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. कई लोगों को ऐसा लगता है कि उनके द्वारा किया गया भोजन उनका वजन बढ़ने का जिम्मेदार है, पर इस मौसम में ऐसे कई कारण है जो आपके वजन को बढ़ाते हैं. आज हम आपको इन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- सर्दियों के मौसम में गर्मियों की अपेक्षा अधिक तेजी से वजन बढ़ता है. ठंडी हवा के कारण लोग घर में रहना पसंद करते हैं. जिसकी वजह से एक्सरसाइज नहीं हो पाती है. जिससे उनका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. 

2- सर्दियों के दिन छोटे होते हैं और रातें लंबी होती हैं. जिसकी वजह से लोग अधिक सोते हैं. अधिक सोने के कारण बॉडी साइकिल भी सुस्ती का शिकार हो जाती है. जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है. 

3- सर्दियों के मौसम में लोग मौसमी फलों के साथ-साथ मसालेदार भोजन का सेवन भी अधिक करते हैं. जिससे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती है. 

4- मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने से मोटापा कम होता है, लेकिन इसकी प्रक्रिया में एकदम से वृद्धि हो जाए तो यह वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा देता है. 

5- सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादा मीठा खाते हैं. जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. सर्दियों में वजन को कंट्रोल करने के लिए हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट का सेवन करें. इसके अलावा हमेशा पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें. अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए फल और सब्जियों को शामिल करें. अल्कोहल, कार्बोहाइड्रेट और शुगर से दूर रहे.

 

शरीर को बीमारियों से बचाता है व्हीटग्रास जूस

लिवर और पेट को डिटॉक्स करती है मूली

दस्त और कब्ज जैसी समस्या में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -