नयी कार खरीदने का बना रहे है प्लान, तो ये खबर जरूर पढ़ ले
नयी कार खरीदने का बना रहे है प्लान, तो ये खबर जरूर पढ़ ले
Share:

आप अगर इस सीजन में नयी कार खरीदने का प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है जी हाँ आपके लिए कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना जरूरी होता है। ये कुछ टिप्स  जिन्हें जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। जैसे की दरअसल कार में कुछ जरूरी सेफ्टी फीचर्स होना बेहद ही जरूरी होता है। इन सेफ्टी फीचर्स के बगैर आपके लिए कार खरीदना फायदे का सौदा साबित नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो सेफ्टी फीचर्स जो आपको किसी हादसे से बचाते हैं। कार में सबसे पहले सीटबेल्ट रिमाइंडर होना चाहिए पहले कारों में सीटबेल्ट रिमाइंडर नहीं होता था लेकिन नई कारों में ये सिस्टम दिया जाता है। इस सिस्टम में अगर आप सीटबेल्ट नहीं लगाते हैं तो एक अलार्म बजता है और कई कारों में बिना सीटबेल्ट लगाए हुए कार स्टार्ट ही नहीं होती है।

इसके साथ ही सबसे जरुरी है एबीएस, ABS का मतलब होता है ( एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम ) ये सिस्टम आपकी कार को बेहद ही स्टेबल रखता है। दरअसल जो लोग थोड़ी रफ ड्राइविंग करते हैं उनके लिए ये सिस्टम बेहद मददगार है और कार चलाते वक्त ये आपको सुरक्षित रखता है। इसके अलावा ट्रैक्शन कंट्रोल भी चेक कर ले , वैसे तो आजकल कारों में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम दिया जाता है जो कार को सड़क से चिपक कर चलने में मदद करता है, इस सिस्टम की वजह से आपकी कार तेज स्पीड में भी डिस्बैलेंस नहीं होती है।

और आपकी सेफ्टी के आवश्यक ड्राइवर-पैसेंजर एयर बैग चेक करने में गलती न करे अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो ऐसी कार खरीदें जिसमें एयरबैग सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए ना हों बल्कि पैसेंजर सीट्स पर भी दिए गए हों क्योंकि एक्सीडेंट के ड्राइवर तो बच जाते हैं लेकिन पैसेंजर्स को अच्छी-खासी चोट लग जाती है और अगर एक्सीडेंट बड़ा हो तो जान का ख़तरा भी बना रहता है। इसलिए कम से कम 4 एयरबैग वाली कार जरूर खरीदें।

ओकिनावा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने के तैयारी में, लॉन्चिंग से पहले फोटो हुई लीक

Renault लाने जा रही 4 मीटर से भी छोटी सब - कॉम्पैक्ट सेडान कार भारत के लिए होगी ख़ास, होंगे कई ख़ास फीचर्स

MG Motors , Hector SUV की अपार सफलता के बाद लाने जा रही है ये नयी SUV , टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -