बच्चों की मेमोरी को ऐसे कीजिये बूस्ट
बच्चों की मेमोरी को ऐसे कीजिये बूस्ट
Share:

आजकल हर माँ बाप अपने बच्चों को टॉप पोजीशन पर देखना चाहते है. 100 में से 99 नंबर लेन वाले बच्चों पर भी एक नंबर ज्यादा लाने का प्रेशर डाला जाता है. इतना ख्याल रखिये की बच्चा कोई रोबोट नहीं है बल्कि आप ही की तरह हाड़ मांस से बना इंसान है. अगर मेमोरी पावर बढ़ाने की बात है तो कुछ बातें अपनाकर आप बच्चो को बेहतर दिमाग और याददाश्त दे सकते है. आजकल बच्चो को आउटसाइड फूड्स यानि पिज़्ज़ा, बर्गर, समोसा, चॉकलेट, चिप्स जैसी चीजें ही ज्यादा पसंद आती है आती है लेकिन इनके पौष्टिकता कुछ भी नहीं होती और गाहे बगाहे कुछ बीमारियां इना में मिल ही जाती हैं इसलिये उन्हें घर के बने पौष्टिक खाने की बचपन से आदत डाले इससे उनका संपूर्ण विकास होंगा.

हम अपने बच्चों को बचपन से ही किताबे पढ़ने की आदत डाले तो उनकी कॉनसन्ट्रेशन भी बढेंगी और उनके नॉलेज में भी इजाफा होगा. वैसे भी कहावत है कि किताबे मनुष्य की सबसे अच्छे दोस्त होती है, अगर आप उनके सामने पढ़ेंगे तो उन्हें भी किताबें पढ़ने का ख्याल आएगा। म्यूजिक सुनने और सीखने से मन को शांती मिलती है. बच्चों को बचपन से ही संगीत की शिक्षा दी जाये तो उनके ब्रेन का डेवलपमेंट बेहतर होता है संगीत से बच्चों की और कॉनसन्ट्रेशन और आईक्यू दोनों बढ़ जाते है.

माता-पिता का आपसी संबध से बच्चों का मानसिक विकास प्रभावित होता है. इसलिये परिवार में ज्यादा हँसी खुशी का माहौल हो तो बच्चो का तन-मन का संपूर्ण विकास होता है. जितना हो सकें बच्चों के सामने ना लड़े। जो बच्चे स्मोकींग करने वाले लोगों के संपर्क में आते है उनके मस्तिष्क पर उस धुम्रपान से उठने वाले धुंए से बहुत बुरा असर पड़ता है. उनकी आईक्यू 90 से कम हो जाती है. इसलिए अगर आपके स्मोक करता है तो बच्चों को उनसे उस समय दूर रखें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -