अच्छी जॉब पाने के लिए यह बातें भी होती हैं ज़रूरी

Oct 04 2015 11:45 AM
अच्छी जॉब पाने के लिए यह बातें भी होती हैं ज़रूरी

किसी भी अच्छी जॉब के लिए हर कोई इंसान काफी मेहनत करता हैं, पर फिर भी कई बार असफलता हाथ लगती हैं, जॉब नही मिल पाने के कई अनेक कारण भी हो सकते हैं, जानिए कुछ ऐसे तरीके जो आप अपने आपमें डेवलप करके अच्छी जॉब पा सकते हैं:-

1)  अपनी खूबियाँ पहचाने :- आज के समय में किसी भी रिक्त पद के लिए हज़ारो आवेदन आते हैं, उन सभी मे से आपको अपनी क्वालिटी सामने वाले को दिखानी होती हैं जिससे की आपको उस पद के लिए चयन किया जाये, इन सब के लिए आपको पहले अपने आपकी खूबियाँ जननी ज़रूरी होता हैं.

2) खुद पर भरोसा रखें :- आप खुद पर भरोसा रखे.आपने अपने बारे में जो भी बाटे रिज्यूमे में लिखी हैं उस पर विश्वास भी रखे.अपने आपमें कॉंफिडेंट रहे की यह जॉब आपको मिल जायगी.

3)  आकर्षक रिज्यूमे बनाये :- अच्छे रिज्यूमे से आपका अच्छा प्रभाव इंटरव्यू लेने वाले पर पड़ता हैं, इसलिए रिज्यूमे को अच्छे तरीके से बनाये.उसमे अपनी क्वालिटीज छोटे तौर पर लिखे.रिज्यूमे में कभी भी कंटेंट ओवरलोड नही होना चाहिए.आपका प्रोफाइल आपकी पसंद ,नापसंद और काम करने के तरीके को भी रिज्यूमे में ऐड करें.

4) कम्युनिकेशन बढाएं :- जॉब के लिए अच्छा कम्युनिकेशन होना भी बेहद ज़रूरी हैं, वेबपोर्टल्स और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे. जॉब के लिए सभी जॉब पोर्टल्स पर अपनी रिज्यूमे सेंड करें.जॉब के लिए फ़ोन ईमेल करने की बजाय लोगो से सीधे मिले.जिस भी कंपनी में आप जॉब करना चाहते हैं उसकी सही जानकरी आप प्राप्त करें.

5) विकल्पों पर रखें नजर :- आप जिस भी क्षेत्र में जॉब करना चाहते हैं उस उससे रिलेटेड कंपनी के वर्किंग कल्चर और हायरिंग प्रोसेस के बारे में सही जानकरी भी कलेक्ट करें .अलग -अलग तरह से काम करवाने वाली कम्पनियो पर गौर करें.