लैपटॉप खरीदते समाया याद रखे यह बातें
लैपटॉप खरीदते समाया याद रखे यह बातें
Share:

जब भी लोग नया लैपटॉप खरीदने जाते हैं, तो अक्सर वह कुछ महत्वपूर्ण बातें भूल जाते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए नया लैपटॉप खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो आज हम आपको उन सभी जरूरी बातों के बारे में बताएंगे, जिनका ध्यान आपको लैपटॉप खरीदने से पहले रखना होगा। आइए जानते हैं...

लैपटॉप के लिए बजट करें तय
वैसे तो बाजार में कीमत और परफॉर्मेंस के हिसाब से अलग-अलग कंपनियों के लैपटॉप उपलब्ध हैं। यही वजह है कि लोगों को अपने लिए बेहतर लैपटॉप चुनने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में अगर आप भी लैपटॉप खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले अपना बजट तय करें। नहीं तो आप भी इस तरह की परेशानी में फंस सकते हैं।

लैपटॉप की स्क्रीन साइज
लैपटॉप की स्क्रीन साइज को लेकर अक्सर कंफ्यूजन देखा जाता है। यदि आपको ट्रेवल करने के शौकीन हैं तो 12 से 14 इंच की स्क्रीन बेस्ट है। यदि आप लैपटॉप लेकर घूमना नहीं चाहते हैं तो 15.6 से 17 इंच की स्क्रीन बेहतर विक्लप होगा। साथ इस साइज की स्क्रीन के साथ वीडियो एडिटिंग करने में भी आपको परेशानी नहीं होगी।

प्रोसेसर और रैम 
लैपटॉप खरीदते समय आंतरिक फीचर्स जैसे रैम और प्रोसेसर पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि आप अपने इस्तेमाल के लिए सही प्रोसेसर और रैम का चुनाव नहीं कर पाते हैं, तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बाहरी स्पेसिफिकेशन के अलावा आंतरिक फीचर्स पर भी ध्यान दें।

यूएसबी पोर्ट टाइप-सी
पुराने लैपटॉप में कई सारे पोर्ट होते थे, लेकिन नए लैपटॉप छोटे हो रहे हैं और इनमें 2-3 ही पोर्ट दिए जा रहे हैं। इसलिए लैपटॉप खरीदना है तो USB C टाइप पोर्ट वाला ही लें, क्योंकि ये यूनिवर्सल होते हैं।

लैपटॉप की बैटरी
आम तौर पर अधिकतर लोग लैपटॉप खरीदते समय बैटरी पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आप ऐसा न करें और कम-से-कम छह घंटे का बैटरी बैकअप वाला लैपटॉप खरीदें, नहीं तो आपको बार-बार लैपटॉप चार्ज करना पड़ेगा, जिससे आप काफी परेशानी होगी।

Honor 8S 13 मेगापिक्सल कैमरा के साथ हुआ लॉन्च

Moto G Fast और Moto E स्मार्टफोन हुए लॉन्च

Telegram में एक साथ आए कई सारे फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -