डायबिटीज के मरीजों के लिए खास है ये फल...

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में कोई ऐसी चीज़ नहीं खा सकते जिसके कारण ऐसी कोई भी चीज जिससे उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है उससे उन्हें परहेज करने की सख्त हिदायत दी जाती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो इन फलों को खा सकते हैं. 

* डायबिटीज के मरीजों के लिए संतरे से बेहतर कोई फल नहीं होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो शुगर लेवल को मैंटेन करने में मदद करते हैं.

* विटामिन ए, सी, पौटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरा कीवी आपके ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करता है और ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है. इसलिए इसे डायबिटीज में खाना बेहद सेहतमंद होता है. आप चाहे तो नाशपाती भी खा सकते हैं.

* सेब सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये हर किसी को पता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी लाभकारी होता है. सेब ना सिर्फ शुगर लेवल को मैंटन करता है, बलकि ये कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है.

* अमरूद में डायट्री फाइबर होता है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है.

* बेरी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी, ब्लैकबैरी ये सभी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मददगार होती हैं. इसके अलावा, आप एवाकाडो जैसे फल भी खा सकते हैं.

कैंसर को लेकर फिर छलका सोनाली का दर्द, ऐसे लिखी दिल की बात

बारिश में इंटिमेट हाइजीन के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

ठंडी हवा देने वाला AC आपको कर सकता है बीमार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -