अब 21 के बजाय 6 दिनों में बैंक पहुँच रहे नोट
अब 21 के बजाय 6 दिनों में बैंक पहुँच रहे नोट
Share:

नई दिल्ली : यह सरकार की दृढ इच्छा शक्ति का ही परिणाम है कि बड़े नोटों को बन्द करने के बाद सरकार नए नोटों को छपाई केंद्रों से बैंकों तक कम से कम समय में पहुंचाने के लिए अविराम प्रयत्नशील है. इसके लिए हेलिकॉप्टर्स और भारतीय वायु सेना के जहाजों सहित हर तरह के परिवहन के साधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. सरकार की गम्भीरता देखिये कि पहले नोटों को छपाई केंद्र से बैंकों तक पहुंचने में 21 दिन लगते थे. वहीँ अब 6 दिनों में ही यह बैंकों में पहुंच रहा है.

बता दें कि नोटों के बारे में शहर में नोट वितरण की स्थिति में सुधार आने के बाद में अब सरकार ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. सरकार को आशा है कि अगले सप्ताह में हालात थोड़ा बेहतर हो जाएंगे. सूत्रों के अनुसार 15 जनवरी तक स्थिति सामान्य हो जाएगी.

गौरतलब है कि विमुद्रीकरण के लाभ का उपयोग सरकार बैंकों को पूंजी उपलब्ध कराने, आधारिक संरचना के निर्माण और सशस्त्र बलों के लिए आधुनिक हथियार खरीदने पर करेगी .सूत्रों का तो यहां तक भी कहना है कि आरबीआई सरकार को या तो विशेष लाभांश देगा या लाभांश की राशि बढ़ाएगा. इसे सरकार को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि नोटों का बड़ा हिस्सा वापस नहीं आने से आरबीआई की देनदारी घटेगी और ज्यादा लाभांश चुकाने की क्षमता बढ़ेगी.

नोटबंदी को लेकर फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची सरकार

अब भगवान भी नहीं लेंगे बंद हो चुके नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -