इंदौर स्मार्ट सिटी मिशन की बढ़ाई गई समय सीमा, 5 साल की जगह 6 साल में पूर्ण होगा प्रोजेक्ट
इंदौर स्मार्ट सिटी मिशन की बढ़ाई गई समय सीमा, 5 साल की जगह 6 साल में पूर्ण होगा प्रोजेक्ट
Share:

इंदौर: केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन की समय सीमा को एक साल और अधिक कर दिया है. वहीं, पांच साल के इस मिशन का समय मार्च 2020 में पूरा होना था. लेक़िन जो 31 मार्च 2021 में पूरा होगा . जिसका मुख्य कारण यह है कि 100 स्मार्ट शहरों का चयन अलग-अलग चरणों में किया गया था. वहीं, अधिक समय मिलते  से उन शहरों को प्रोजेक्ट क्रियान्वयन में आसानी होगी, जिनका चयन अंतिम दौर में हुआ है. मध्यप्रदेश में इस वक्त 10900 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट क्रियान्वयन की स्थिति में हैं जबकि 2275 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट की डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जा रही है.

बीते सोमवार को इंदौर में प्रारम्भ हुई स्मार्ट सिटी सीईओ की दो दिनी कार्यशाला 'इम्प्लिमेंटाथॉन' में सम्मलित होने आए स्मार्ट सिटी मिशन के डायरेक्टर राहुल कपूर ने पत्रकारों की थी. डायरेक्टर ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन का समय एक साल बढ़ने से उन शहरों को भी फायदा होगा जिनके प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन अलग-अलग कारणों से अब तक नहीं हो पाया है. वहीं, शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए वित्त मंत्रालय से खासतौर पर आग्रह किया था अब इसे स्वीकार किया गया है. यह कार्यशाला इसलिए आयोजित की जा रही है. एक शहर द्वारा किए गए सफल प्रयोग दूसरे शहर अपना सकें या उनकी गलतियों से सीख भी के सकें.

मिशन डायरेक्टर ने कहा कि रविवार शाम में इंदौर पहुंचा और यहां की साफ-सुथरी हवा का स्तर देखा तो मुझे लगता है कि इससे अच्छा तो कुछ हो ही नहीं सकता है . दिल्ली वालों के लिए इतनी साफ हवा चौंका देने वाली है. इज ऑफ लिविंग सर्वे में यही देखा जा रहा है कि लोगों की अपेक्षाओं पर हम कितने खरे हैं? लिवेबिलिटी, इकोनॉमिक एबिलिटी और सस्टेनेबिलिटी के आधार पर ही कोई शहर खुद अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है. वहीं, लिटी पर फोकस करना होगा ताकि एक बार खर्च करने के पश्चात् प्रोजेक्ट खुद अपना खर्च निकाल सके.

स्मार्ट सिटी मिशन के डायरेक्टर राहुल कपूर ने कहा कि वे रविवार को 56 दुकान को 56 दिन में रिडेवलप करने का काम देखकर आए हैं जो की तारीफ के काबिल है. वहां नागरिकों की अपेक्षाओं को सम्मलित करते हुए बाजार का ट्रांसफॉर्मेशन किया जा रहा है. वहीं, इसी तरह अमृतसर के स्वर्ण मंदिर क्षेत्र में हेरिटेज वॉक और फसाड इंप्रूवमेंट का प्रोजेक्ट भी बहुत अच्छा चल रहा है. वहां उसके पश्चात् पर्यटकों की संख्या में 40 फीसदी इजाफा हुआ है. ऐसे विकास से निकायों की आर्थिक आत्मनिर्भरता भी बढ़ती है और रोजगार की संभावनाएं के काफी अचे आसार भी नजर आते है. इंदौर में वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर काफी निवेश हुआ है और यह शहर की आवश्यंकता है.

मल्टी-सिटी स्क्रीनिंग में फिल्म 'थप्पड़' को मिली सराहना

शिमला घूमने आई ब्रिटिश महिला को मिला यह अनोखा तोहफा

जानिये केसीसी बैंक के लोन खातों का विशेष ऑडिट होगा या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -