मकर संक्रांति से पहले घर में बना लें तिल मूंगफली सुखड़ी
मकर संक्रांति से पहले घर में बना लें तिल मूंगफली सुखड़ी
Share:

मकर संक्रांति का पर्व आने वाला है। ऐसे में अगर आप तिल का कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप तिल से तिल मूंगफली सुखड़ी बना सकते हैं। यह बनाने में बहुत आसान है और खाने में बहुत स्वादिष्ट। आइए बताते हैं आपको इसकी विधि।

सामग्री-
तिल – 75 ग्राम
मूंगफली – 75 ग्राम
गुड़ – 160 ग्राम
सोंठ पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
घी – 3 बड़े चम्मच


विधि- तिल मूंगफली सुखड़ी बनाने के लिए सबसे पहले 75 ग्राम तिल, 75 ग्राम मूंगफली, 160 ग्राम पिसा हुआ गुड़ लें। अब एक पैन को गैस पर रखें, तिल डालकर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह भून लें। इसके बाद जब तिल चटकने लगे तो गैस बंद कर दें और तिल को एक प्लेट में निकाल लें। अब आप पैन में मूंगफली डालकर अच्छे से भून लें। इस दौरान मूंगफली के चटकने के बाद गैस बंद कर दीजिए और मूंगफली को प्लेट में निकाल लीजिए। अब मूंगफली के ठंडा हो जाने पर मूंगफली का छिलका हटा कर छान लीजिये।


अब एक ग्राइंडिंग जार लें, उसमें तिल( जब तिल ठंडा हो) डालकर दरदरा पाउडर बना लें। इसके बाद पाउडर को एक प्लेट में निकाल लें और अब ग्राइंडिंग जार में मूंगफली के दाने डाल कर दरदरा पाउडर बना लें। इसके बाद मूंगफली के पाउडर को तिल के पाउडर की प्लेट में निकाल लीजिए। अब 1/2 टीस्पून सोंठ पाउडर, 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसके बाद एक पैन को गैस पर रखें, उसमें 3 टेबल स्पून घी डालकर अच्छी तरह गर्म करें। अब घी पिघलने के बाद इसमें पिसा हुआ गुड़ डालकर मध्यम आंच पर पिघला लें। चयन रहे गुड़ को पिघलाते समय एक ट्रे लें और उस पर तेल लगाकर चिकना कर लें। अब चाशनी में जब बुलबुले आने लगे और चाशनी घी सोख ले तो गैस बंद कर दें और पैन में तिल-मूंगफली का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को ग्रीस की हुई प्लेट में निकाल कर अच्छी तरह फैला लें। अब करीब 2 मिनिट बाद सुखड़ी पर कट के निशान बना लें और सेट होने के लिये रख दीजिये।

आज ही घरवालों को बनाकर खिलाएं यह सबसे टेस्टी पुलाव

मकर संक्राति से पहले तैयार कर लें ड्राई फ्रूट्स की चिक्की

लोहड़ी पर जरूर बनाए सबसे टेस्टी मखाने की खीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -