मकर संक्रांति पर बनाये गए तिल के लड्डू, सेहत को पहुंचाते हैं ये फायदे
मकर संक्रांति पर बनाये गए तिल के लड्डू, सेहत को पहुंचाते हैं ये फायदे
Share:

मकर संक्रांति का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन का खास महत्व भी होता है. इस खास दिन पर तिल के लड्डू खाने का खास महत्त्व होता है. इसी तरह से आज हम तिल-गुड़ के लड्डू के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हे जानकर आप भी खाने लगेंगे ये लड्डू और अपनी सेहत को कई फायदे भी पहुंचा सकेंगे. आइए हम आपको बताते हैं तिल के लड्डुओं से होने वाले ऐसे फायदे के बारे में, जो छोटी- मोटी बीमारियों को दूर भगाने में मदद करेंगे. 

तिल का लड्डू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तिल-गुड़ के लड्डू खाने से गैस, कब्ज जैसी बीमारियों में राहत मिलती है. यही नहीं, इसे खाने से पेट साफ होने में भी मदद मिलती है.

इसके अलावा तिल के लड्डू खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है. इसकी तासीर गर्म होने के कारण ये हड्डियों के लिए बहुत गुणकारी होता है. ठंड में इसे खाने के खास फायदे होते हैं, क्योंकि इसे खाने से शरीर को ठंड से लड़ने की ताकत मिलती है. तिल के लड्डू भूख बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

तिल का लड्डू एनर्जी से भरपूर होता है. इसे खाकर आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे. ये शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाने में मदद करता है. सूखे मेवे और घी से बनाए गए तिल के लड्डुओं के भी अनोखे फयदे हैं. बालों और स्किन के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है.

लंग्स हमारे शरीर का वो अहम हिस्सा है, जिससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंची है. तिल के लड्डू लंग्स के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. तिल लंग्स और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने का भी काम करता है.

प्रेगनेंसी के दौरान पीएं चुकंदर की चाय, परेशानी होगी खत्म बच्चे की मिलेगा पोषण

कोलेस्ट्रॉल को संतुलन में रखती भीगी बादाम, हर सुबह खाएं

गर्भवती महिला को काफी फायदे पहुंचाती हैं बिछिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -