भारत में Tiktok को लगा झटका, कई चाइनीस ऐप को प्लेस्टोर से किया गया बाहर

भारत में Tiktok को लगा झटका, कई चाइनीस ऐप को प्लेस्टोर से किया गया बाहर

भारत और चीन के बीच बीते दिनों खुनी संघर्ष हुआ था.जिसमे बीस जवान शहीद हो गए थे.इस घटना के बाद पूरे देश में चीनी  सामानों का जनता ने बहिष्कार करना शुरू कर दिया है। भारत सरकार ने चीनी सामानो की तरह चीनी ऐप पर भी कड़ा एक्शन लिया है. इसके तहत कुल 59 चाइनीज ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है अगर आप इन ऐप का इस्तेमाल करते है तो,भविष्य में इन्हे प्लेस्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. इनमें TikTok समेत UC Browser, Shareit, CamScanner, Mi Community, Club Factory, Xender, Mi Video Call और WeChat जैसे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं। बता दें कि चाइनीज ऐप्स पर लगे प्रतिबंध के बाद अब प्ले स्टोर से Tiktok को रिमूव कर दिया है और यूजर्स इसे डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। हालांकि, अन्य ऐप्स को अभी तक रिमूव नहीं किया गया है.


सरकार के चाइनीज ऐप्स को बैन लगाने के फैसले के बाद Google Play Store और App Store से इन 59 ऐप को रिमूव कर दिया गया है.जिसमे आपका पसंदीदा  शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok  भी शामिल है। सरकार के इस कदम का साफ़ मतलब है,कि यूजर्स अब इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते है। इस खबर के सामने आने के बाद जब हमने अन्य ऐप्स को प्ले स्टोर पर चेक किया तो वह अभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। 


इन चाइनीज़ ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया गया है जिसका कारण यूजर्स के डेटा कि प्राइवेसी का लीक होना बताया जा रहा  है। इस मामले को लेकर जारी स्टेटमेंट में बताया गया है कि 'भारत की संप्रभुता और अखंडता का हित, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने कि कार्यवाही कि गई है।'वही,शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। इस ऐप का इस्तेमाल बच्चों से लेकर बुर्जुग तक हर वर्ग के यूजर्स करते हैं। इतना ही नहीं, ये ऐप सेलिब्रिटीज के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं,और कई बड़े बॉलीवुड स्टार्स यहां एक्टिव हैं। ऐसे में इस ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद यूजर्स को काफी निराशा होगी। लेकिन जल्द ही हम आपके लिए कुछ ऐसे ऐप्स की लिस्ट लेकर आएंगे जिन्हें Tiktok के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये पावरबैंक करेंगे आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी चार्ज

TikTok को टक्कर देने के लिए भारत ने उतारा 'चिंगारी' एप

NASA यह काम करने के लिए देगा 26 लाख रुपये