चीन एप के मुकाबले यह मोबाइल एप्स है बेहद शानदार

चीन एप के मुकाबले यह मोबाइल एप्स है बेहद शानदार

कोरोना वायरस जैसी महामारी के बीच भरत ने चीन के लगभग 59 एप बैन कर दिए है | शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिक-टॉक भी इस लिस्ट में आता हैं। वहीं कुछ दिन पहले तक उपभोक्ता  गूगल प्ले-स्टोर पर इस एप नेगेटिव रेटिंग दे रहे थे, वहीं अब सरकार ने 59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनमें टिकटॉक, हेलो, लाइकी, यूसी ब्राउजर और कैमस्कैनर जैसे एप्स  मौजूद  हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जो टिकटॉक को टक्कर देने के लिए ही बने हैं। आइए जानते हैं इन एप्स के बारे में...

Mitron एप
भारत में टिक-टॉक एप को टक्कर देने के लिए मित्रों एप को लॉन्च किया गया है। इस एप को अब तक 50 लाख उपभोक्ता डाउनलोड कर चुके हैं। आपको बता दें कि मित्रों एप को आईआईटी, रुड़की के एक छात्र शिवांक अग्रवाल ने तैयार किया है। पहली नजर में देखने पर मित्रों एप आपको टिकटॉक जैसा ही नजर आएगा। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि मित्रों टिकटॉक एप का क्लोन है। मित्रों एप गूगल प्ले स्टोर पर टॉप फ्री चार्ट में टॉप-10 की लिस्ट में जगह बना ली है, हालांकि इस एप में आपको टिक-टॉक के सभी फीचर्स नहीं मिलेंगे। फिर भी इस एप को प्ले-स्टोर पर 4.7 की रेटिंग्स मिली है। इस एप में कई सारे बग्स भी हैं, लेकिन स्वदेशी होने के कारण उपभोक्ता इसे सपोर्ट कर रहे हैं।

Roposo एप
Roposo लोकप्रिय एप्स में से एक है। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर और एप-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उपभोक्ता इस एप में टिक-टॉक की तरह वीडियो और ऑडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। वहीं, इस एप को अब तक 50 लाख उपभोक्ता डाउनलोड कर चुके हैं और इसे 4.3 अंक की रेटिंग मिली है।

Bolo Indya एप
बोलो इंडिया स्वदेशी एप है। यह एप चीनी टिक-टॉक एप को कड़ी टक्कर दे सकता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.7 अंक की रेटिंग मिली है। उपभोक्ता इस एप में अंग्रेजी सीखना और खाना बनाने के टिप्स जैसे कंटेंट को अपलोड कर सकते हैं, जिससे अन्य उपभोक्ता को बहुत फायदा होगा।

Dubsmash एप
Dubsmash लोकप्रिय एप्स में से एक है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उपभोक्ता एप में अलग-अलग फिल्टर के साथ वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता को इस एप में लिप सिंक करके वीडियो बनाने की सुविधा भी मिलेगी। वहीं, अब तक इस एप को 100 मिलियन उपभोक्ता डाउनलोड कर चुके हैं।

Chingari App
चीनी टिक-टॉक पर प्रतिबंध लगने के बाद उपभोक्ता अब भारत के चिंगारी एप को उपयोग कर सकते हैं। उपभोक्ता इस एप में शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस एप पर उपभोक्ता को ट्रेंडिंग न्यूज, मनोरंजन, फनी वीडियो, लव स्टेटस जैसे वीडियो मिलेंगे।

भारत में Tiktok को लगा झटका, कई चाइनीस ऐप को प्लेस्टोर से किया गया बाहर

59 फेमस चीनी ऐप पर लगा बैन, PUBG और Zoom एप्लीकेशन का हुआ ऐसा हाल

ये पावरबैंक करेंगे आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी चार्ज