उत्तराखंड में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर दिखा टाइगर !
उत्तराखंड में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर दिखा टाइगर !
Share:

देहरादून : उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के असकोट के ऊपरी इलाके में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर टाइगर देखे जाने का मामला सामने आया है. यह खुलासा वन विभाग के कैमरे से हुआ है. टाइगर पिथौरागढ़ के असकोट के ऊपरी इलाकों में नजर आया. वन विभाग का कहना है कि इतनी ऊंचाई पर टाइगर दिखने का यह देश का पहला मामला है. इससे पहले, सिक्किम में 10 हजार फीट ऊंचे इलाके में रॉयल बंगाल टाइगर के पद चिन्ह मिले थे.

देहरादून के वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट के साइंटिस्ट बिलाल हबीब ने बताया- "भारत में इतनी ऊंचाई पर किसी टाइगर के होने की यह पहली जानकारी है. ब्रिटेन से जुड़े कुछ दस्तावेज हैं, जिनमें इतनी ऊंचाई पर टाइगर देखे जाने का जिक्र है, लेकिन जितना मैं जानता हूं, उसके अनुसार इसका न तो कोई वैज्ञानिक सबूत है और न ही सबूत के तौर पर कोई फोटो है."

कहा जा रहा है कि यह टाइगर हल्द्वानी और चंपावत के जंगलों से काली नदी होते हुए उत्तराखंड में इतनी ऊंचाई पर पहुंचा. गौरतलब है कि वन विभाग जंगल में जानवरों की गतिविधि और उन पर नजर रखने के लिए जगह-जगह कैमरे लगाता है. यह कैमरा भी उन्हीं में से एक था, जिसने इतनी ऊंचाई पर यह फोटो क्लिक की.इससे पहले, पूर्वी सिक्किम के जेलेप्ला के पास हिमालयन रेंज में रॉयल बंगाल टाइगर के पैर के निशान देखे गए थे. ये निशान करीब 10 हजार फीट की ऊंचाई वाले इलाके में थे.

वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी डीवीएस खाटी ने बताया कि उत्तराखंड में 3 हजार से 4 हजार फीट ऊंचे इलाकों में टाइगर देखे जाते हैं, लेकिन 12 हजार फीट के ऊपर बाघ की मौजूदगी हमारे लिए एक अजीब-सी बात है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -