रेलवे वेब साइट देगी टिकट कन्फर्म होने की जानकारी
रेलवे वेब साइट देगी टिकट कन्फर्म होने की जानकारी
Share:

नई दिल्ली : जो यात्री रेलों में लम्बी दूरी की यात्रा में टिकट कन्फर्म न होने पर असमंजस में रहते हैं ,उनकी परेशानी अब दूर होने वाली है ,क्योंकि अब वेटिंग टिकट लेते समय आपको यह पता चल जाएगा कि सीट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है.इसके लिए रेलवे की आईआरसीटीसी वेब साइट में बदलाव किया गया है.

बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम द्वारा तैयार ऐल्गोरिदम की मदद से यह यात्रियों को यह बताया जाएगा कि वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है.एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पूर्वानुमान के नए फीचर के तहत कोई भी बुकिंग ट्रेंड्स के आधार पर यह पता लगा सकता है कि उसके वेट लिस्टेड या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है.

उल्लेखनीय है कि यह विचार रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दिया था और उन्होंने इस सेवा को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोड़ने के लिए एक साल की समयावधि तय की थी.रेलवे ऐल्गोरिदम एक ठोस व्यावहारिक मॉडल तक पहुंचने के लिए पिछले 13 साल के डेटा का उपयोग करेगा.अधिकारी के अनुसार 'बुकिंग के दौरान प्रत्येक यात्री को एक अलग कार्ड दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी डिटेल उपलब्ध कराएंगे। पहले से भरी हुई जानकारी जल्दी टिकट बुकिंग सुनिश्चत करेगी.

यह भी देखें

ये हैं भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन

दिल्ली में बच्चों से चोरी कराने वाला गिरोह पकड़ाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -