+

ये लक्षण थायराइड की तरफ करते हैं इशारा, जानें क्या कहते हैं..

ये लक्षण थायराइड की तरफ करते हैं इशारा, जानें क्या कहते हैं..

हमारी बॉडी में मौजूद थायराइड ग्लैंड में जब सही तरीके से फंक्शन नहीं करता है तब इसमें से रिलीज होने वाले हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं. इससे आपके शरीर पर काफी असर पड़ता है. इसके कारण या तो मोटे होते जाते हैं या फिर पतले होते जाते हैं. इसका कई बार सही समय पर पता नहीं चलता जिसके कारण इलाज नहीं करवा पाते. लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इसके इशारे. 

1. अचानक अनियंत्रित तरीके से वजन का बढ़ना या घटना थायराइड की तरफ इशारा करता है. अगर आपको अपने वजन में ऐसा बदलाव दिखे, तो तुरंत इसका चेकअप कराएं.

2. हर्ट बीट यानि दिल की धड़कनों की स्पीड में भी कमी आ जाती है. नॉर्मल से अगर आपके हर्ट बीट की स्पीड स्लो लगे, तो ये थायराइड की तरफ संकेत करता है.

3. हार्मोन के उतार-चढ़ाव का असर आपके दिमाग और मूड पर भी पड़ता है. आप पल में गुस्सा और दूसरे पल चिड़चिड़ापन महसूस करें, तो सावधान हो जाइए.

4. थाइराइड आपकी पीरियड को भी प्रभावित करता है. अगर पीरियड के दौरान नॉर्मल से ज्यादा ब्लड या कम फ्लो हो, तो आप तुरतं डॉक्टर से मिले और थाइराइड का चेकअप कराएं.

5. अगर आपके बाल लगातार पतले और रूखे होते जा रहे हैं या स्किन हद से ज्यादा रूखी नजर आए, तो ये भी थायराइड की तरफ इशारा करते हैं.

प्राकृतिक उपाय दिलाएंगे आपको मिर्गी से निजात

ऑफिस में काम के बीच इस तरह दूर कर सकते हैं स्ट्रेस

नींद न आने की समस्या को दूर करेगी सर्पगंधा