थायराइड के वजह से बढ़ गया है मोटापा तो ऐसे करें काबू
थायराइड के वजह से बढ़ गया है मोटापा तो ऐसे करें काबू
Share:

आज के वक्त में दस में से दो महिलाएं हाइपोथायराइड की दिक्कत के वजह से बेहद परेशान हैं। इस समस्या में निरंतर वजन बढ़ता है। जिसे कम करना बेहद मुश्किल होता है। वहीं, अगर आप भी थायराइड के वजह से बढ़ते वेट से परेशान हो रहे हैं तो आपके लिए हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे आपको सहायता मिलेगी। तो चलिए जानते है इन टिप्स का बारें में....

लहसुन है लाभदायक 
वजन कम करने के लिए आप प्रातः खाली पेट लहसुन खाएं। लहसुन को आप चाहें तो वेजिटेबल सूप में डालकर भी उपयोग कर सकते हैं। आप सूप को भोजन से पहले भी ले सकते हैं।

 ग्रीन टी
ग्रीन टी हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है। यह वजन कम करने के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसके लिए आप चाहें तो लेमन टी का भी सेवन कर सकते हैं।

खाने पर दे खास ध्यान 
थायराइड मरीजों के लिए सबसे अधिक आवश्यक है वो अपने खाने पीने पर खास ख्याल दे। इसके लिए तली भुनी चीजें खाने से परहेज करें। थायराइड के रोगी को खाना डाइजेस्ट करने में बेहद दिक्कत होती है। भोजन करने खाने के बाद आप वॉक अवश्य करें।

 योगा करें
 योगा करने से बॉडी को कई लाभ मिलते हैं। योगाभ्यास करने से आपकी थायराइड की दिक्कत भी दूर होती है। योगा करने के लिए आप चाहें तो यूट्यूब की भी सहायता ले सकते हैं।

वेट कम करने की दवाओं से बचें
 कई थायराइड के रोगी वजन कम करने के लिए दवा का भी सहायता लेने लगते हैं। ऐसा करने से उनकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

वरुण गांधी का दावा- नैसर्गिक रूप से ''दक्षिणपंथी'' नहीं, मध्य-वाम मार्गी हूं

नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण का मामला, आरोपी प्यारे मियां समेत 6 लोगों पर FIR

ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान, कहा- देश सेवा के लिए ऊर्जा प्रदान करता है यह स्‍थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -