आखिर क्या है थायरॅाइड के लक्षण, उपचार और कारण ?

आखिर क्या है थायरॅाइड के लक्षण, उपचार और कारण ?

आज के दौर में थायरॅाइड की दिक्कत बहुत सामान्य होने लगी है। परिवर्तित होती जीवन शैली तथा खान-पान की गलत आदतों के कारण थायरॅाइड की दिक्कतें बहुत बढ़ने लगी है। आपको बता दें पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायरॅाइड की दिक्कत ज्यादा होती है। आज इस लेख के जरिये हम आपको थायरॅाइड से सम्बंधित सभी जानकारियां देंगे। 

थायरॅाइड के लक्षण - कब्ज की दिक्कत होना, शरीर का वजन कम होना या बढ़ना, चेहरा सुखना, तनाव, आलसपन, सर्दी-जुकाम ठीक नहीं होना, बालों का गिरना, अनिद्रा की दिक्कत है। साथ ही थायरॅाइड के दो प्रकार होते हैं- T3 हाइपरथायराइज्मि, T4 हाइपोथायरायडिज्म।

थायरॅाइड का इलाज- एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन। थायरॅाइड की दिक्कत में एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन किया जा सकता है। थायरॅाइड के मरीज बिना चिकित्सक की सलाह के एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन न करें। 

थायरॅाइड की परेशानी को दूर करने का घरेलू इलाज - लौकी के रस में तुलसी के पत्ते मिलाएं तथा इस मिश्रण का सेवन करें। सेब के सिरके का सेवन करना थायरॅाइड के रोगियों के लिए लाभदायक होता है। प्रतिदिन योगाभ्यास करने से थायरॅाइड की दिक्कत से छुटकारा प्राप्त हो सकता है।

थायरॅाइड के रोगी इन चीजों को डाइट में सम्मिलित करें - आयरन युक्त चीजों का सेवन करें। कापर युक्त चीजों का सेवन करें।विटामिन ए युक्त चीजों का सेवन करें। हरी सब्जियों को डाइट में सम्मिलित करें।

थायरॅाइड के मरीज इन चीजों से रहे दूर - धूम्रपान न करें। मैदे वाली चीजों के सेवन से दूर रहे। चाय, कॅाफी का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें। ज्यादा मिर्च- मसाले वाली चीजों से दुरी बनाए रखे। इसके साथ ही ये उपाय बेहद कारगर है।

चिराग बोले- ICU में भर्ती रामविलास पासवान का हाल जानने के लिए पीएम मोदी ने कई बार किया फ़ोन

24 घंटे नशे में रहता है इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति, जानिए क्या है ये

भाजपा नेता और पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार निकले कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती