बढ़ती उम्र में इस तरह घटाए अपनी टमी फैट
बढ़ती उम्र में इस तरह घटाए अपनी टमी फैट
Share:

उम्र के बढ़ने के साथ ही शरीर में मोटापे की समस्या देखी जाती है. बता दे की 30 की उम्र के पार जाने पर  बॉडी में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल कम होने लगता है. जिसके चलते आपका टमी फैट काफी हद तक बढ़ जाता है. और आपका पेट बाहर की तरफ निकल जाता है. आज हम आपको इस टमी फैट को कम करने के तरीको के बारे में बताने जा रहे है.

- अपने दैनिक आहार में नमक की मात्रा कम रखे. ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा तेज़ी से बढ़ती है. जिससे पेट फूलने जैसी समस्याए सामने आती है.

- सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स से दुरी बना कर रखे. इसमे आर्टिफिकल शुगर की मात्रा अधिक होती है. जिसके चलते टमी फैट में इजाफा होता है.

- अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करे. जैसे की फल,सलाद ,हरी सब्जियां आदि. इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी. साथ ही टमी फैट कम करने में भी मदद मिलेगी.

- ग्रीन टी में कैटेचिन्स मेटाबॉलिक मौजूद होता है. जिसकी मदद से टमी पर मौजूद फैट को आसानी से हटाया जा सकता है. 

- अपनी दैनिक व्यायाम में बदलाव लाये. एक तरह की एक्सरसाइज करने से बचे. इससे टमी पर फैट जमा नहीं होगा.

- मैडिटेशन से भी टमी फैट को कम किया जा सकता है. दरअसल तनाव बढ़ने की स्थिति में भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स का लेवल भी बढ़ जाता है. जिससे हम कई कार्ब्स और हाई फैट फूड्स का सेवन करते है. जिससे हमारी टमी में फैट का इजाफा होता है. 

- शराब के नियंत्रिरित सेवन से भी टमी फैट को कम किया जा सकता है. लेकिन ज्यादा शराब पीने से आपके शरीर में टमी फैट तेज़ी से बढ़ता है.

गुजरात में भी सरकार लगा सकती है फैट टैक्स

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -