यूपी में फिर बदलेगा मौसम, हो सकती है झमाझम बारिश

Apr 09 2021 10:31 AM
यूपी में फिर बदलेगा मौसम, हो सकती है झमाझम बारिश

वैसे तो पूरे यूपी में गर्मी का सितम धीरे-धीरे बढ़ रहा है लेकिन पूर्वांचल के कुछ जिलों में मौसम में परिवर्तन का मौसम मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार बिहार की सीमा से लगे कुछ जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश  की संभावना बन चुकी है। जिन जिलों में अगले कुछ घंटों में वर्षा की संभावना जताई गई है वे जिले हैं - प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही। मौसम मंत्रालय ने सिर्फ बारिश की संभावना ही नहीं जताई है बल्कि तेज अंधड़ के भी चलने की आशंका व्यक्त की  जा चुकी है। अनुमान के अनुसार इन चारों जिलों और इनके आसपास के जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से आंधी चल सकती है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अंधड़ के वक़्त बाहर निकलने से बचें। कच्चे मकानों को हवा के तेज झोंकों के साथ होने वाली वर्षा से हानि हो सकती है।

बारिश से प्रयागराज को राहत मिलने की उम्मीद: हालांकि वर्षा हो जाने से इन सभी जिलों में लोगों को कुछ घंटों की राहत अवश्य होने वाली है। सबसे अधिक राहत तो प्रयागराज वालों को मिलेगी, जहां तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को पार हो चुका है। प्रयागराज में गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 41।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है। रात का तापमान भी 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज कर लिया गया है। वर्षाऔर आंधी के चलने से तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जा सकती है।

फसलों को नुकसान की आशंका: जंहा इस बात का पता चला है कि  दूसरी तरफ रबी के फसलों को हानि पहुंचने की भी आशंका पैदा हो गई है। तमाम स्थानों पर गेहूं और दलहन की फसल तैयार है। ऐसे में अंधड़ और वर्षा से फसलों को नुकसान होने की आशंका और भी तेज हो चुकी है। मौसम में हल्के वरिवर्तन का असर लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में भी देखने को मिल रहा है। हालांकि यह परिवर्तन सिर्फ बादलों की हल्की आवाजाही तक ही सीमित है। यहां किसी भी तरीके से बारिश की कोई संभावना मौसम विभाग ने जाहिर नहीं की है। पश्चिमी यूपी में भी बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है।

जब जया बच्चन ने बहू ऐश्वर्या राय को लेकर कही थी ऐसी बात की सुनकर रोने लगी थीं ऐश्वर्या

IIT रुड़की में कोरोना का ब्लास्ट, एक साथ चपेट में आए 90 छात्र

केंद्र पर उर्मिला मातोंडकर ने बोला हमला, कहा- ये समय राजनीति करने का नहीं