बरसात में होती है गला सूखने की परेशानी तो ये चीज़ें आएंगे काम
बरसात में होती है गला सूखने की परेशानी तो ये चीज़ें आएंगे काम
Share:

पानी आपके शरीर के लिए बेहद जरुरी है. कई बार गला सूखने की समस्या से अक्सर सभी परेशान रहते है. ऐसे में उन्हें बस पानी ही चाहिए होता है जिससे उनकी ये परेशानी दूर हो जाये. बता दें, यह एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है. वैसे तो यह समस्या ज्यादातर बरसात के मौसम में ही होती है. गले सूखने की समस्या से खराश और खिचकिच सी रहती है. ऐसे में कुछ भी खाना या पीना मुश्किल हो जाता है. लेकिन इसके भी कुछ उपाय हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

1. नमक के पानी से गरारे
गला सूखने या खराश के दौरान अगर आप दिन में कई बार गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें, तो इससे लाभ मिलता है. इससे आपके गले के भीतर सूजन तो कम होगी, मांसपेशियों को आराम मिलेगा और साथ ही बैक्‍टीरिया भी दूर होंगे. 

2. मुलेठी
मुलेठी बहुत गुणकारी औषधि है. मुलेठी का सेवन करने से गले से संबंधित सभी रोगों जैसे गले में हो रही खराश, गले का सूखना, गले में सूजन और खांसी से छुटकारा मिलता हैं.

3. तुलसी 
तुलसी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है जो बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है. यदि गले में खराश हो तो तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर, इस काढ़े से गरारे करें. ऐसा करने से गले को आराम मिलता है. 

4. पानी 
शरीर में पानी की कमी से कई रोग होते है. इसलिए शरीर में कभी भी पानी की कमी न होने दे. इसके बार बार पानी पीने की आदत डाले. 

5. शहद 
सूखते गले के लिए शहद भी बहुत लाभकारी होता है. जब गले में खिचखिच हों, तो शहद का सेवन करें. एक चम्‍मच शहद पी लें. ऊपर से पानी न लें. इसमें ऐसे गुण होते हैं जिससे गले को तुरंत राहत मिल जाती है.

लौ ब्लड प्रेशर को ना समझें हल्का, पड़ सकता है भारी

कुछ ऐसे होते हैं पैनिक अटैक के लक्षण, ना समझें सामान्य

Recipe : घर पर बना सकते हैं बच्चों के लिए Mexican Pizza

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -