गले की खराश से हो सकते हैं ये इन्फेक्शन, तुरंत करें ठीक
गले की खराश से हो सकते हैं ये इन्फेक्शन, तुरंत करें ठीक
Share:

सर्दी के मौसम में छोटी छोटी बीमारी जल्दी घेर लेती हैं. ऐसे में सर्दी जुखाम होना आम बात है. लेकिन कई बार ये परेशानी गंभीर हो जाती है जिससे आपकोकाफी दिक्कत हो सकती है. आपको बता दें, गले में खराश कि वजह से गले में दर्द और छाले कि समस्या उत्पन्न होने लगती है, जिसका सही समय पर इलाज होना बेहद जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके गले की खराश दूर हो सकती है.  

* कई बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है. ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप लें. ऐसा करने से भी गले की सिकाई होगी और गले का इंफेक्शन भी खत्म होगा.

* हर 2 घंटे गर्म पानी में नमक डालकार गरारा करें क्योंकि गर्म पानी और नमक गले में ठंडक देते हें, एंटीसेप्टिक होने के नाते यह संक्रमण को कम करने में मदद करता है.

* शहद एक शानदार प्राकृतिक उपचार है जैसे कि यह गले पर परत लगाता है और जल्दी ही गले की खुजली या जलन में राहत देता है. अच्छे परिणामों के लिए, रोज सुबह शहद का एक चम्मच लें.

* गले में दर्द के उपाय में हल्दी वाला दूध पीना भी काफ़ी फायदेमंद है. आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी पीसी हुई काली मिर्च एक गिलास दूध में डाल कर पिए.

* पालक उबाल कर इसका पानी छान ले. अब इस पानी से गले के गरारे करने से गले के दर्द से छुटकारा मिलता है.

सर्दी का मौसम आते ही लड़कियां खाने लगती हैं अमरुद, ये है वजह

कई बिमारियों से बचा सकता है आपका फेवरेट फूलगोभी

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है मॉर्निंग Kiss, जानिए अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -