खतरनाक स्तर से फ़ैल रही है ये बीमारी, पानी पीना भी हो जाता है मुश्किल
खतरनाक स्तर से फ़ैल रही है ये बीमारी, पानी पीना भी हो जाता है मुश्किल
Share:

नई दिल्ली: अगर आपको काफी समय से खांसी हो रही है और साथ में गले में दर्द भी महसूस हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, आपको थ्रोट इन्फेक्शन हो सकता है. राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत में थ्रोट इन्फेक्शन तेजी से बढ़ रहा है. प्रत्येक घर से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. आम तौर पर होने वाली खांसी तीन से चार दिनों में ठीक हो जाती है, लेकिन अगर ज्यादा समय हो गया है तो चरण डॉक्टर की सलाह लें.

जॉर्ज बुश के ताबूत को लाने के लिए एयरफोर्स वन भेजेंगे ट्रम्प

राजीव गांधी सामान्य अस्पताल वैसे तो मरीजों से भरा रहता है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी है. यह खांसी सामान्य खांसी से अलग है, इसे ठीक होने में 10 दिन व उससे ज्यादा समय भी लग रहा है. रात के समय मरीज को परेशानी अधिक हो होती है, इतना ही नहीं इस बीमारी में सांस लेने में दिक्कत होती है, खांसते समय आंखों से पानी आता है व गले में भी दर्द होता है. पहले सूखी खांसी होती है व कुछ दिन बाद कफ भी आने लगता है.

कल होगी RBI की अहम बैठक, बाजार पर पड़ेगा यह फर्क

डॉक्टरों की मानें तो इस बीमारी को थ्रोट इन्फेक्शन कहते हैं, यह इन्फेक्शन उत्तर भारत में तेजी से फैल रहा है. सभी आयु वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. इसलिए कुछ स्कूलों में बच्चे मास्क में भी दिखाए देने लगे हैं. जो लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं, उनको बच्चों से दूर रहने की हिदायत दी जा रही है, निजी अस्पतालों में भी इस तरह के मरीजों की भरमार है, डॉक्टरों ने बताया है कि इससे बचने के लिए खांसते समय मुंह पर मास्क व कपड़ा लगाए, बच्चों से दूर रहें, ठण्डी चीजों का उपयोग न करें और सबसे महत्वपूर्ण डॉक्टर को दिखाने के बाद दवा लें.

खबरें और भी:-

2022 में भारत करेगा जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

आनंद महिंद्रा का ओपेन चैलेंज, जीतने वाले को दी जाएगी महिंद्रा की मॉडल कार

पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम से भी कमा सकते है अच्छा बयाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -