आँखों की जलन और थकान से ऐसे पाएं राहत

दिनभर अगर आप कंप्यूटर व लैपटॉप स्क्रीन, मोबाइल, टीवी देखने में लगे रहते हैं ओट आपकी आँखों को काफी ज्यादा नुकसान होता है. एक मिनट भी आंखों को आराम नहीं मिलता है. मजबूरी भी है, काम भी करना है और सारा काम कंप्यूटर पर ही होने लगा है, तो फिर किसी तरह से अपनी आंखों को स्वस्थ रखा जाए. आँखों को कई तरह की तकलीफ होने लगती है  जिसके बारे में आपको ख्याल भी नहीं आता. अधिक मोबाइल चलाने से आंखों में जलन, पानी आना, थकान या लाल होने की समस्या बनी रहती है. ऐसे में कुछ आसान से उपायों से आप आँखों की देखभाल कर सकते हैं. जानें उन टिप्स के बारे में. 

बर्फ
यदि आपकी आंखों में सूजन अथवा थकान जा तनाव हो तो आप बर्फ का यूज करके बहुत आसानी से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप कॉटन के किसी कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े बांध कर अपनी बंद आंखों पर रख लें. 3 से 5 मिनट तक बर्फ का यह प्रयोग करने पर आपकी आंखों की सूजन खत्म हो जाती है. तनाव और थकान भी कम हो जाता है.

गुलाब जल
गुलाब जल सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं आंखों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसके प्रयोग से आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म होते हैं. इसके साथ ही आंखों के तनाव, थकान को भी दूर करता है. यदि आप प्रतिदिन आंखों में इसका यूज करती हैं तो आपकी आंखों में नमी बनी रहती है. आंखों के सूखने की समस्या नहीं होती है.

खीरा
खीरे में कसेला गुण होता है. इसी के कारण वह आंखों के आसपास की मांसपेशियों की थकान को शांत कर देता है. यदि आप खीरे के 2 टुकड़ों को अपनी आंखों पर 5 से 10 मिनट तक रखते हैं तो आपकी आंखों का तनाव जल्दी ही खत्म हो जाता है. इसके अलावा आप आलू के टुकड़ों को भी इस प्रकार से यूज करके अपनी आंखों की थकान तथा तनाव को दूर कर सकती हैं.

आँखों के डार्क सर्कल को कॉफ़ी की मदद से करें दूर

ये गलतियां आपकी आँखों को बना देती है बूढ़ा, रखें ध्यान

आँखों की रौशनी बढ़ता है हरा धनिया, जानें अन्य फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -