नाले के नीचे से निकली कुछ ऐसी चीज जिसे देख पहुँचने लगे दुनियाभर के शोधकर्ता

इजिप्ट की राजधानी काहिरा में खोजकर्ताओं को कुछ ऐसा मिला जिसने सबको अचम्भे डाल दिया. यहां मटेरिया नाम की एक बस्ती के पास से एक नाल बहता है जहां कुछ रोज पहले जर्मनी और इजिप्ट के खोजकर्ता पुरानी सभ्यता से जुड़ी चीजों को तलाशते हुए पहुंचे. शुरूआती खोज में खोजकर्ताओं को कुछ ऐसी चीज देखने को मिली जिसने उनकी उत्सुकता और बढ़ा दी और खोज को जारी रखा गया. इसके बाद खोजकर्ताओं ने नाले को खोदने का इरादा किया. करीब सौ फुट खुदाई के बाद उन्हें एक विशाल मूर्ति का धड़ नजर आया.

जब मूर्ति को निकाला गया, तो यह मूर्ति करीब 3000 साल पुरानी निकली. यह मूर्ती वहां शासन करने वाले राजा राम्सेस सेंकड की मूर्ति थी. बताया जा रहा है कि खोजकर्ताओं को 26 फुट ऊंची इस प्रतिमा की तलाश पिछले चार सालों से थी. जानकारी के मुताबिक इस बस्ती की जगह पर हजारों साल पहले हेलियोपोलिस नाम का शहर बसता है.

इजिप्ट में मान्यता है कि इस जगह को सूर्य देव ने संसार का निर्माण करते वक्त बसाया था. अब शोधकर्ताओं को इस जगह से कई अन्य बेशकीमती चीजें मिलने का अनुमान है. इसलिए शोध को अभी भी जारी रखा गया है. इतिहास के मुताबिक, राजा राम्सेस सेंकड ने इजिप्ट पर सबसे लम्बे समय तक राज किया था. वह ईसा पूर्व 1279 में इजिप्ट की गद्दी पर बैठे थे. करीब 66 साल राज करने वाले इस राजा को ‘राम्सेस द ग्रेट’ कहा जाता है.

 

देश और दुनिया की अब तक की सुर्खियां

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -