आपके जीवन को नई दिशा देंगे यह तीन नियम
आपके जीवन को नई दिशा देंगे यह तीन नियम
Share:

मानव जीवन में कभी ना कभी ऐसा समय जरूर आता है जब इंसान सही होते हुए भी दूसरों की नज़रों में गलत और कमज़ोर छवि बन जाती है. यदि ऐसा कुछ होता है तो आप खुद को स्पष्ट करने में लगे रहते हैं या फिर अहं में आकर दूसरों से लड़ने लगते हैं. ऐसा करने से आप पहले गलत हो या नहीं परन्तु आपके आचरण में गलत बदलाव जरूर आ जायेगा. 

हमारा जीवन, हमें किस तरह से जीना है और दूसरे इस बारे में क्या सोचते है यदि हम यही सब सोचेंगे तो हम कभी दूसरों की सोच पर खरे भी नहीं उतर पाएंगे और ना ही अपनी सोच के अनुसार जीवन का आनंद ले पाएंगे. इस बात को स्पष्ट करते हुए लाइफ कोच टेस मार्शल ने कहा था कि ‘दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह उनकी राय है. किसी को हक़ न दें कि वे आपको न्यूनता का एहसास कराएं. दूसरों की सहमति पर खुद को निर्भर ना बनाएं. ’ 

एक सफल और आनंदित जीवन जीने के लिए हर मनुष्य को अपने जीवन में तीन मूलभूत नियमों का पालन करना चाहिए. पहला नियम यह है कि प्यार पाना और प्यार देना दोनों ही बेहद सुखद एहसास हैं इसलिए प्यार में मिला कोई भी अनुभव कभी बेकार नहीं जाता बल्कि आप इससे दिनबदिन मज़बूत होते है. दूसरा नियम यह है कि दूसरों की खुशी का ध्यान रखना अच्छा है परन्तु कभी भी अपनी ख़ुशी और इच्छाओं को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. तीसरा नियम यह है कि यदि आप बार-बार दूसरों की बातों पर विचार करते रहेंगे तो इससे आपके अंदर की सकारात्मकता पूरी तरह से ख़त्म हो जाएगी जिसका भुगतान में आप खुद को अपूर्ण और शक्तिहीन मानकर चुकाना पड़ जाएगा.

राशि अनुसार जानिए कितना धनवान होगा आपका पति

राशियां जिनके लिए यह सप्ताह है लाभकारी

अप्रैल के आखिरी सप्ताह में खुल सकती है इन राशियों की किस्मत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -