घुटनों के दर्द में कारगर हैं ये तीन Exercise, रहेंगे हेल्दी
घुटनों के दर्द में कारगर हैं ये तीन Exercise, रहेंगे हेल्दी
Share:

आपके घुटने आपके शरीर का ज्यादातर भार उठाते हैं लेकिन आप उन्हें सबसे ज़्यादा अनदेखा करते हैं. उम्र के बढ़ने के साथ आपके घुटने में दर्द होना आम बात है लेकिन इसका इलाज भी संभव है. आपके वजन बढ़ने के साथ आपके घुटनों में दर्द, सूजन जैसी समस्याएं शुरू होती हैं, जो आपके घुटनों को और कमज़ोर बनाती रहती हैं. इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं  जिससे आपको भी घुटनो के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा. 

* लेग एक्सटेंशन - इस एक्सरसाइज़ को लेग एक्सटेंशन मशीन की मदद से किया जाता है. इसमें शुरूआत में कम वज़न उठाया जाता है और फिर धीरे-धीरे वज़न बढ़ाया जाता है. मशीन पर बैठें, पैर 90 डिग्री के ऐंगल पर मोड़ें, पैर एक्सरसाइज़ मशीन के पैड्स के अंदर करें. ध्यान रखें आपके घुटने पैर की उंगलियों के सीध में हों, उससे बाहर नहीं. सीधा बैठ जाएं और साइड बार पकड़ लें. अब धीरे-धीरे पैर आगे खोलें, जितना आप खोल सकते हैं.अब धीरे-धीरे पैर वापस नीचे ले आएं. अगर आप इस एक्सरसाइज़ को थोड़ा इंटेस बनाना चाहते हैं तो वज़न सिर्फ एक पैर से उठाएं, 10 सेकेंड रूकें और फिर नीचे ले आएं.

* स्टैंडिंग लेग एक्सटेंशन - इस एक्सरसाइज़ के लिए आपको लेग एक्सटेंशन मशीन की ज़रूरत नहीं पड़ती. आपको बस एक रेसिस्टेंस बैंड और एक हुक की ज़रूरत पड़ती है. बैंड को अपनी एड़ी से अटैच करें और सपोर्ट से दूर खड़े हो जाएं, जिससे कि बैंड खिंचे. सपोर्ट से बराबर दूरी बनाकर दोनों पैरों पर खड़े हों. सपोर्ट के लिए कुर्सी ले. अब दाएं पैर को बाहर निकालें जिससे बैंड खिंचेगा. इस पॉज़िशन में 10 सेकेंड तक रहें और फिर वापस आ जाएं.

* स्टैटिक स्क्वैट - स्क्वैट्स न सिर्फ आपके घुटनों को बल्कि आपकी जांघ की कुछ ख़ास मसल्स को भी को मज़बूत करता है. स्टैटिक स्क्वैट करने के लिए आप किसी दीवार का सहारा ले सकते हैं. हाथ को सीधा करके दीवार का सपोर्ट लें, कोहनी सीधी रखें. अब इस तरह से झुकें जैसे कुर्सी पर बैठ रहे हैं. आपकी कमर सीधी रहे. घुटनों को सही एंगल तक आने पर रूक जाएं. आपके घुटने पैरों की उंगलियों से बाहर न निकले हों. अब धीरे-धीरे सामान्य मुद्रा में लौट आएं.

दूध पीने में बच्चे करते हैं नखरे तो जानिए क्या हैं आसान तरीके

ज्यादा पानी पीना आपके दिमाग के लिए हो सकता है खतरनाक

खाली पेट करें अखरोट का सेवन, डिप्रेशन होगा दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -