दुनिया के ऐसे देश जिन्होंने अपनी बदली अपनी राजधानी, सबकी वजह हैरानी वाली

दुनिया के ऐसे देश जिन्होंने अपनी बदली अपनी राजधानी, सबकी वजह हैरानी वाली

आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी राजधानी को किसी विशेष कारण के चलते बदला है. तो आइए जाने उन देशों के बारे में....

कजाखस्तान...

साल 1991 में कजाखस्तान जब सोवियत संघ से आजाद हुआ था, तो इसकी राजधानी अलमाती शहर था, हालांकि इस शहर के साथ कई समस्याएं जुडे थीं और एक तो यह कि इस शहर का विस्तार नहीं किया जा सकता था और दूसरा यह कि यह भूकंप के लिए संवेदनशील इलाका था और चीन की सीमा के बेहद ही करीब भी यह था. अतः बाद में सरकार द्वारा साल 1997 में अस्ताना (पहले अकमोला) को देश की नई राजधानी बना दिया गया और इसका नया नाम नूर सुल्तान रखा गया. 

नाइजीरिया...

105 साल पहले साल 1914 में लागोस नाइजीरिया की राजधानी बना था और एक अक्टूबर, 1960 को अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद तक यह शहर देश की राजधानी था. बाद में साल 1976 में नाइजीरिया के राष्ट्राध्यक्ष जनरल मुर्तला मोहम्मद द्वारा यह घोषणा की गई कि अबुजा को राजधानी के रूप में विकसित किया जाएगा. वहीं बाद में 12 दिसंबर, 1991 को आधिकारिक तौर पर अबुजा को नाइजीरिया की राजधानी बनाया गया. 

ब्राजील...

लगभग 200 साल तक रियो डि जेनेरो ब्राजील की राजधानी रहा था, हालांकि 1960 में ब्राजीलिया को देश की नई राजधानी बनाया गया था और इसके पीछे वजह यह थी कि रियो डि जेनेरो बहुत भीड़भाड़ वाला शहर बताया जाता है और यहां सरकारी भवन भी काफी दूर थे. अतः इसके इसके अलावा यहां ट्रैफिक की समस्या भी बहुत पाई जाती थी.  

 

यहां दो बकरों को जाना पड़ा जेल, ये था उनका जुर्म

इस कबड्डी के खेल में जीतने वाले को मिलेगा मुर्गी और अंडा..

बारिश से परेशान हुए लोग, जिन्होंने कराई शादी उन्होंने ही करा दिया तलाक

अपनी अहम खोज के लिए गूगल ने इस मशहूर माइक्रोबायोलॉजिस्ट को किया याद