दुनिया के ऐसे सक्षम देश, जिनके पास एक भी परमाणु बम नहीं हैं
दुनिया के ऐसे सक्षम देश, जिनके पास एक भी परमाणु बम नहीं हैं
Share:

इस समय धरती पर 13 हजार से भी अधिक परमाणु बम हैं और ये बम सिर्फ कुछ देशों के पास ही मिलेंगे, इन देशो की लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है. आज हम आपको कुछ ऐसे देशों में बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पास एक भी परमाणु बम नहीं हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि ये देश गरीब हैं या परमाणु बम बनाने में सक्षम नहीं हैं. लेकिन वो परमाणु बम बनाने के बजाए अपने देश की तरक्की पर ज्यादा ध्यान देते हैं, जिससे लोग खुशहाल रहें और बेवजह डर के साए में अपन जिंदगी न जिए.

जापान 
दो बार परमाणु बम का सामना करने वाले इस देश के पास भी एक भी परमाणु बम नहीं है. द्वितीय विश्व युद्ध के वक्त अमेरिका ने जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराया था, जिसमें लाखों लोग मारे गए थे और देश की आर्थिक स्थिति डगमगा गई थी. लेकिन इसके बावजूद जापान आज दुनिया के सबसे संपन्न देशों में एक माना जाता है.

जर्मनी
जर्मनी को वैसे हिटलर की तानाशाही की वजह से ज्यादा जाना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी आर्थिक रूप से संपन्न इस देश के पास एक भी परमाणु बम नहीं है. हालांकि जर्मनी के पास परमाणु ऊर्जा संयंत्र जरूर है. जर्मनी वैसे महान वैज्ञानिकों के देश के नाम से भी जाना जाता है. अल्बर्ट आइंस्टीन भी यही के रहने वाले थे, लेकिन बाद में वो अमेरिका चले गए थे.

ईरान 
प्राचीन वक्त में फारस के नाम से जाने जाने वाले इस्लामिक देश ईरान के पास भी एक भी परमाणु बम नहीं है. हालांकि कई ये अफवाहें उड़ीं थी कि ईरान परमाणु हथियार बना रहा है, लेकिन बाद में वहां के राष्ट्रपति ने बताया कि उनका देश परमाणु हथियारों का निर्माण नहीं कर रहा है.

विदेशी ट्रिप पर बेटी को एयरपोर्ट पर ही छोड़ कर चले गया परिवार

अपने लापता होने की रिपोर्ट लिखवाने थाने पहुंचा डॉगी और फिर...

जंजीरे बांधकर इस नन्हे हाथी से करवाया जा रहा है यह काम, देखकर आ जाएगा रोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -