ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे से पहले जान से मारने की धमकी, 13 साल पहले श्रीलंकन टीम पर हुआ था आतंकी हमला
ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे से पहले जान से मारने की धमकी, 13 साल पहले श्रीलंकन टीम पर हुआ था आतंकी हमला
Share:

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम 4 मार्च 2022 से पाकिस्तान में तीन टेस्ट, तीन ODI और एक टी-20 यानि कि सात मैचों की श्रृंखला खेलने वाली है। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान के दौरे पर आ रही है। पहला टेस्ट मुकाबला रावलपिंडी में खेला जाएगा। बता दें कि 24 वर्षों के लम्बे आरसे के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान दौरे पर आ रही है। इससे पहले साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान का दौरा किया था।

हालाँकि, काफी समय से दुनिया भर के देश सुरक्षा कारणों से अपनी टीमों को पाकिस्तान भेजने से कतराते रहे हैं। पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद की वजह से तमाम देशों को ये लगने लगा कि यदि वो अपनी टीमों को पाकिस्तान में खेलने के लिए भेजते हैं, तो वहाँ पर उनकी सुरक्षा को खतरा हो सकता है। ऐसा होने के पीछे कई कारण भी हैं। दरअसल, वर्ष 2009 में श्रीलंका की टीम पाकिस्तान दौरे पर आई थी। उस दौरान 3 मार्च को लाहौर में स्टेडियम जाते समय आतंकियों ने श्रीलंकाई बस पर हमला करते हुए ताबड़तोड़ गोलियाँ बरसाई थी। आतंकियों ने श्रीलंकाई क्रिकेटरों पर रॉकेट प्रोपेल्ड गन (RPG) से भी हमले किए थे। इस आतंकी हमले में आठ लोगों की जान चली गई थी। साथ ही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के तत्कालीन कप्तान महेला जयवर्धने, कुमार संगाकार, अजंता मेंडिस, थिलन समरवीरा, थरंगा परानाविताना औऱ चमिंडा वास बुरी तरह से जख्मी हो गए थे। 

फिर भी ड्राइवर मेहर खलील ने बस को तेज रफ़्तार में भगाकर क्रिकेटरों की जान बचाई और उन्हें सुरक्षित स्टेडियम तक पहुँचाया था। उस घटना को 13 साल गुजर चुके हैं, मगर अब तक पाकिस्तान में हालात नहीं बदले हैं। आतंकपरस्ती का खामियाजा पाकिस्तान को भुगतना पड़ा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) का कहना है कि उस हमले से उसे लगभग 20,000 डॉलर (करीब 15 लाख रुपए) का नुकसान हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले जान से मारने की धमकी:-

अब जब श्रीलंका पर हुए हमले के 13 वर्षों बाद ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम पाकिस्तान पहुँची है, तो उसे भी धमकी दी जाने लगी है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एश्टन एगर की पार्टनर मैडलीन को सोशल मीडिया के माध्यम से कट्टरपंथियों ने पाकिस्तान दौरा नहीं करने की धमकी दी गई है। इस धमकी में कहा गया है कि एश्टन पाकिस्तान न आएँ। यदि वो पाकिस्तान गए तो जिंदा नहीं बचेंगे। इस धमकी के बाद ऑस्ट्रेलिया भी अपने प्लेयर्स की सुरक्षा की समीक्षा कर रहा है।

श्रेयस अय्यर को मिला जबरदस्त प्रदर्शन का इनाम, ICC रैंकिंग में लगाई बड़ी छलांग

सीनियर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप में इन पांच खिलाड़ियों ने हासिल की बढ़त

यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस हॉकी जूनियर विश्व कप से हुआ बाहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -