कलयुग में सच हो रही है बालि द्वारा बताई गई यह 3 खास बातें

Feb 13 2019 05:20 PM
कलयुग में सच हो रही है बालि द्वारा बताई गई यह 3 खास बातें

दुनियाभर में जो हो रहा है वह पहले ही निर्धारित हो चुका है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बातें बालि ने अंगद को बताई थी और वही कलयुग में पूरी तरह से सच हो रही है. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में.

1. देश की परिस्थिति के अनुसार ही फैसला लेना- आप सभी को बता दें कि बालि ने मरते समय यह कहा था कि हमेशा देश, काल और वहां की परिस्थिति को देख कर ही फैसला लेना चाहिए. उस समय बालि के कहने का मतलब ये था कि किसी अन्य जगह पर होने वाली घटनाओ को लेकर अपने देश के प्रति कोई बड़ा फैसला नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे खुद के देश और राज्य को नुकसान सम्भव है.

2. व्यव्हार - कहते हैं बालि ने कहा था कि जो व्यक्ति आपके साथ कटु यानि कठोर व्यव्हार करता है, उसके साथ भी वैसा ही व्यव्हार करना चाहिए, क्योंकि ऐसा व्यक्ति प्यार से बात करने के लायक नहीं होता. इसी के साथ बाली ने कहा था जो व्यक्ति आपसे कोमलता से बात करता है, उसके साथ वैसे ही बात करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपके अच्छे व्यव्हार का पता चलता है. वहीं अगर आप इसके विपरीत करेंगे, यानि अच्छे के साथ बुरा व्यव्हार और बुरे के साथ अच्छा व्यव्हार करेंगे तो इससे आपका ही नुकसान होना सम्भव है.

3. दूसरो के प्रति माफ़ करने की भावना भी रखे- आप सभी को बता दें कि बालि ने कहा था कि हमेशा व्यक्ति को दूसरे के प्रति अच्छी भवना रखनी चाहिए और उसकी गलतियों पर उसे माफ़ कर देना चाहिए. वैसे ही कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति जीवन में जो चीज चाहता है, वो उसे नहीं मिल पाती, जिसके कारण वह काफी उदास हो जाता है. इसी के साथ ही कई बार किसी दूसरे की गलती की वजह से भी हमें अपने जीवन में काफी कुछ भुगतना पड़ सकता है. कहा गया है कि व्यक्ति के अंदर दूसरो को माफ़ कर देने की भावना जरूर होनी जरुरी है.

यहाँ जानिए माँ नर्मदा से जुडी वह कथा जो कोई नहीं जानता

धर्म ग्रंथों में ऐसा है माँ नर्मदा का उल्लेख, एकमात्र नदी जिसकी की जाती है परिक्रमा

यहाँ जानिए रथ आरोग्य सप्तमी से जुडी दो पौराणिक कथाएं