Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, सरकार ने दी ये चेतावनी
Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, सरकार ने दी ये चेतावनी
Share:

यदि आप भी Google Chrome इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने इसको लेकर उच्च स्तरीय चेतावनी जारी की है. Chrome ब्राउजर में कई दिक्कतें पाई गई हैं. CERT-In ने कहा है कि Chrome उपयोगकर्ताओं को तुरंत अपना ब्राउजर नए वर्जन पर अपडेट करने की आवश्यकता है. ये चेतावनी Chrome डेस्कटॉप यूजर्स के लिए दी गई है. Google ने इन दिक्कतों को ठीक करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी किया है. 

Google ने अपने एक आधिकारिक बयान में बताया है कि खामी के बारे में अभी विस्तार से नहीं बताया जाएगा क्योंकि अभी अधिकांश यूजर्स ने अपने ब्राउजर को अपडेट नहीं किया है. एजेंसी ने बताया है कि Google Chrome 101.0.4951.41 से पहले का वर्जन इस अड़चन से प्रभावित हुआ है. इससे मु्ख्य तौर पर डेस्कटॉप यूजर्स प्रभावित हुए हैं. Google ने इन खामी को पहचान कर क्रोम ब्लॉग पोस्ट में 30 दिक्कतों को लिस्ट किया है. 

वही इसमें से 7 खामियां को हाई थ्रेट बताया गया है. CERT-In ने कहा है कि इन हाई लेवल वल्नरेबिलिटी से रिमोट अटैकर्स आर्बिटेरी कोड को एग्जीक्यूट करके सेंसिटिव इंफोर्मेशन का एक्सेस ले सकते हैं. इसको लेकर ये भी बोला गया है कि हैकर्स इसके माध्यम से सिक्योरिटी रिस्ट्रिक्शन को बायपास करके टारगेट सिस्टम पर बफर ओवरफ्लो कर सकते हैं. CERT-In ने सभी क्रोम डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं को अपने ब्राउजर को 101.0.4951.41 वर्जन पर अपडेट करने के लिए बोला है. इससे पहले के वर्जन पर हैकर्स अटैक कर सकते हैं तथा उपयोगकर्ताओं का सेंसिटिव डेटा उन तक पहुंच सकता है. ये अड़चन Windows, Mac के साथ Linux में भी मिला है. Chrome को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले इसे खोलना होगा. तत्पश्चात, राइट कॉर्नर में उपस्थित थ्री-डॉट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू से सेटिंग विकल्प को ओपन कर लें. फिर हेल्प पर क्लिक करके About Google Chrome विकल्प को ओपन करें. इसके बाद क्रोम किसी भी पेंडिंग अपडेट को डाउनलोड कर लेगा. अपडेट इंस्टॉल होने के बाद क्रोम शट डाउन तथा रिस्टार्ट हो जाएगा.

आईटीसी ने अनुसंधान और विकास का समर्थन करने के लिए आईआईटी दिल्ली के साथ करार किया

वेदांता एल्यूमीनियम ने 380 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की दीर्घकालिक सोर्सिंग की शुरुआत की

अब चार धाम की यात्रा करना होगा और भी आसान, आज ही डाउनलोड करें Koo App

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -