जानिए उन 5 शानदार रिकोर्ड के बारें में जिसने रोहित शर्मा को बनाया हिटमैन

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा के नाम बतौर खिलाड़ी और बतौर कप्तान ऐसे 5 रिकॉर्ड दर्ज हैं, जो दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के नाम दर्ज नहीं हैं. 30 अप्रैल 2020 को अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हिटमैन रोहित शर्मा के आज उन 5 रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ और सिर्फ उन्हीं के नाम हैं. बात चाहे आइपीएल की हो या इंटरनेशनल क्रिकेट की हिटमैन रोहित शर्मा हर मामले में अव्वल हैं.

हिटमैन का पहला रिकॉर्ड: रोहित शर्मा का दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 250 से ज्यादा रन का स्कोर किया है. पेशेवर क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में इतना बड़ा स्कोर करने का रिकॉर्ड दर्ज नहीं है. श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के मैदान पर रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेली थी.

रोहित का दूसरा रिकॉर्ड: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने एक रिकॉर्ड इस लीग में भी बनाया है. महज 7 IPL सीजनों में टीम की कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा ने 4 बार खिताब जीतने में सफलता प्राप्त की है. इस लीग क्या, दुनिया की किसी भी टी20 लीग में एक कप्तान ने 7 सीजनों में 4 खिताब नहीं जीते हैं.

हिटमैन का तीसरा रिकॉर्ड: पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने की शुरुआत सचिन तेंदुलकर ने की थी, लेकिन रोहित शर्मा ने इस काम को आगे बढ़ाते हुए तीन दोहरे शतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ठोके हैं. इस मामले में वे सबसे ऊपर हैं. दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अभी तक एक से ज्यादा बार वनडे मैच में 200 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है.

रोहित का चौथा रिकॉर्ड: टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 30 रन बनाना अर्धशतक लगाने जैसा है, क्योंकि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सिर्फ 120 गेंदें एक टीम को खेलने के लिए मिलती हैं. ऐसे में बड़ा स्कोर बनना आसान नहीं है, लेकिन रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक दो नहीं, बल्कि 4 शतक ठोकने का रिकॉर्ड बनाया है.

हिटमैन का पंच: वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के ही नाम है. रोहित शर्मा ने साल 2019 के वर्ल्ड कप में 5 शतक ठोके थे. इस मामले में रोहित शर्मा ने श्रीलंकाई टीम के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा था, जिन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में 4 शतक ठोके थे.

केन विलियमसन ने विराट समेत इस खिलाड़ी को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

वुशु खिलाड़ियों ने घरों से शुरू की प्रतियोगिता, अंतरराष्ट्रीय जजों की टीम ऑनलाइन करेगी फैसला

इस साल आखिरी में हो सकता है इंडिया ओपन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -