31 जनवरी से शुरू होगा पोलियो टीकाकरण, बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर शुभारंभ करेंगे राष्ट्रपति

Jan 14 2021 01:50 PM
31 जनवरी से शुरू होगा पोलियो टीकाकरण, बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर शुभारंभ करेंगे राष्ट्रपति

नई दिल्ली: इस साल 17 जनवरी से शुरू होने वाला पोलियो टीकाकरण अभियान अब 31 जनवरी से शुरू होगा। केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 31 जनवरी 2021 को पोलियो टीकाकरण दिवस को पुनर्निर्धारित करने का फैसला लिया है। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर करेंगे।

इससे पहले बुधवार को केंद्र सरकार ने पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को 'अप्रत्याशित गतिविधियों' के कारण अगले आदेश तक के लिए टाल दिया था। इस कार्यक्रम के तहत पूरे देश में 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो से प्रतिरक्षा के लिए वैक्सीन की दो बूंद दी जाती है। राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस को आमतौर पर पल्स पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कार्यक्रम को स्थगित किए जाने के बारे में सभी राज्यों को नौ जनवरी को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया था।

इसके पहले केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने आठ जनवरी को कहा था कि हम पोलियो के खिलाफ राष्ट्रीय प्रतिरक्षण कार्यक्रम 17 जनवरी से शुरू करने वाले हैं। यह दो-तीन दिन चलेगा। इसके तहत टीकाकरण से छूट गए बच्चों को भी चिन्हित किया जाएगा तथा उनका टीकाकरण किया जाएगा। यह टीकाकरण पोलियो वायरस के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर मुक्कमल प्रतिरक्षण का स्तर बनाए रखने के लिए अत्यंत आवश्यक है।

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा को NCPCR ने थमाया नोटिस, जानिए पूरा मामला

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ कोविदशील्ड वैक्सीन की पहली खेप