इस से मिलेगा महिलाओं को अच्छी और स्वस्थ सेहत

इस से मिलेगा महिलाओं को अच्छी और स्वस्थ सेहत

अब वह दिन नहीं रहे जब महिलाएं अपने आपको सिर्फ रसोई की चार दिवारी तक सिमित रखती थी। प्राचीन काल की यह स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। अब समय पूरी तरीके से बदल गया है। 

अपने कामकाजी जीवन तथा घर की जिम्मेदारी को एक साथ संभालने के कारण, कई महिलाएं स्वस्थ से जुडी कई परेशानी का सामना कर रही है और इसका मुख्य कारण है, व्यायाम या शारीरिक कसरत का न होना। आइये हम आपको बताते है कि स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को क्या करना चाहिए। 

रिफाइंड कार्बोहायड्रेट न खाए 

रिफाइंड कार्बोहायड्रेट से युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कम करे। जब आप रिफाइंड कार्बोहायड्रेट से युक्त भोजन का सेवन करते है, तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है। 

किसी भी कार्य की अति न करे 

महिलाओं को कोई भी फिटनेस ट्रेनिंग एक घंटे से अधिक समय के लिए नहीं करनी चाहिए इसलिए किसी भी प्रकार के व्यायाम को अधिक समय के लिए न करे, क्योंकि व्यायाम या जीम मे बिताया गया अधिक समय आपको नुकसान पंहुचा सकता है। 

डेस्क जॉब की थकावट को भगाए 

एक रबर या बालो को भाँधने वाली रबर बंद ले। अब पीड़ा से भरे हाथ की सारी पांच उंगलीयो को छुए और उन्हे एक दूसरे के निकट लाएं, अब इन पांचो उंगलियो को रबर बंद से बांध ले और इन्हे जितना हो सके एक दूसरे से दूर खींचे जैसे एक दूसरे से अलग जा रही है। जब कभी आपके पास समय हो इस क्रिया को करे। इससे आपको उंगली और हाथो को आराम मिलेगा तथा  शरीर की थकावट भी दूर हो जाएगी। 

फ्लेक्सिबल बने 

सुबह उठकर कसरत करने का निर्णय लिया जाये और किसी वजह से न करे पाये, तो इसे अपनी प्रगति मे एक रूकावट न बनने दे।

किसी दोस्त के साथ कसरत 

अगर आप अकेली कसरत करके थक चुकी है, तो आप अपने किसी दोस्त या अपने पालतू जानवर को जीम मे ले जाएं। किसी अपने व्यक्ति के साथ की गई कसरत आपके लक्ष को प्राप्त करने मे मदद करेगी। 

कसरत से पहले नाश्ता 

कसरत शुरू करने से पहले एक चॉकलेट का सेवन कर सकते है। इससे आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ेगी, क्योंकि इन सभी मे चीनी और  फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आपको बहुत ज्यादा भूक लगी है, तो एक केला खाए क्योंकि यह पचाने मे बहुत   आसान होता है और साथ ही पर्याप्त ऊर्जा को भी प्रदान करता है।