कुछ इस तरह से आप भी सोशल मीडिया मार्केटर बन पा सकते हैं लाखों में सैलरी

May 30 2016 06:44 PM
कुछ इस तरह से आप भी सोशल मीडिया मार्केटर बन पा सकते हैं लाखों में सैलरी

आप कभी ये न सोचे की हम यह कोर्स न कर पायेगें और न ही इसकी डिमांड हैं या मांग हैं बल्कि उस क्षेत्र में अपनी रुचि को और मजबूत बनाये और धैर्य और साहस के साथ अपने कार्य को गति प्रदान करें फिर आप पायेगें की आपने सफलता पाने के साथ ही साथ एक अच्छा पैसा भी प्राप्त कर रहे हैं.

जैसे यदि हम सोशल मीडिया की बात करें तो  वह केवल लोगों से जुड़ने, न्यूज से अपडेट रहने का माध्यम भर नहीं रह गया है. इसके माध्यम से युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरियां भी मिल रही है. इस फील्ड का ऐसा ही जॉब सोशल मीडिया मार्केटर का है जिसमें काफी संभावनाओं की कमी नहीं है.

योग्यता: वे उम्मीदवार इस फील्ड में करियर बना सकते हैं, जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन मार्केटिंग, बिजनेस कम्यूनिकेशन, पब्लिक रिलेशन में किया हो. डिग्री के अलावा गूगल एनालिटिक्स और गूगल वेबमास्टर टूल्स के बारे में अधिक से अधिक जानकारी होनी जरूरी है. एचटीएमएल, वर्ड प्रेस, वेब बिल्डर की नई चीजों से हमेशा खुद को अपडेट रखना इस फील्ड की बड़ी जरूरत है.

क्या होगा जॉब रोल: एक सोशल मीडिया मार्केटर के रूप में आपको वेबसाइट ट्रैफिक, मार्केट स्ट्रैटजी के बारे में विश्लेषण करना होता है.  नई स्ट्रैटजी बनाकर और रिसर्च करके कंपनी को फायदा पहुंचाना होता है.

जरूरी स्किल्स: 

एनालिटिकल स्किल्स: डेटा एनालिसिस, डेटा तैयार करना, रिपोर्ट बनाना इस फील्ड के महत्वपूर्ण कामों में से एक है. 

मार्केटिंग स्किल्स: इस फील्ड में आने के लिए मार्केट की जानकारी होनी जरूरी है. मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझना आवश्यक है. इसलिए मार्केटिंग स्किल्स सबसे महत्वपूर्ण है.

कंटेंट स्किल्स: अच्छी लेखन शैली का होना भी इस फील्ड के लिए सबसे जरूरी है. 
सोशल मीडिया साइट्स की जानकारी: इस फील्ड में काम करने के लिए सोशल मीडिया ट्विटर, फेसबुक और कई अन्य साइट्स का विशेषज्ञ होना जरूरी है.

सैलरी पैकेज: इस फील्ड में सैलरी पैकेज भी आकर्षक मिलता है. शुरूआती औसत सैलरी 2-3 लाख के बीच में हो सकती है.

कहां से करें पढ़ाई?
डिजिटल अकेडमी इंडिया, गुड़गांव
इंटरनेट एंड मोबाइल रिसर्च इंस्टीट्यूट, बेंगलुरू
डिजिटल विद्या, दिल्ली
एनआईआईटी, दिल्ली