महिलाओं के लिए यह विटामिन्स है बेहद जरूरी

महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा व्यस्त रहती हैं. जिसके चलते उनकी भाग दौड़ भी ज्यादा रहती हैं. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता हैं. यदि आप भी अपनी सेहत बनाए रखना चाहती हैं तो आप के शरीर में इन विटामिन्स का होना बेहद जरूरी हैं.

विटामिन ए:  आपकी हड्डियों को मजबूत और दाँतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए का सेवन आवश्यक हो जाता हैं. हर उम्र की महिला को एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती हैं जो की विटामिन ए में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.  गाजर, तरबूज, कद्दू, टमाटर, तरबूज, अमरूद, ब्रोकोली, पपीता, लाल मिर्च, पालक, अंडे, लिवर, दूध और फॉर्टफाइड अनाज विटामिन ए के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. 

विटामिन बी 2 : शरीर की कोशिकीय प्रक्रियाओं के लिए विटामिन बी 2 आवश्यक होता है. यदि शरीरी में विटामिन बी 2 की कमी हो जाए तो होंठ और मुह सूखने लगते है और साथ ही उनमे दरारें भी आने लगती हैं. इसके अतिरिक्त इसका असर त्वचा, आँख और खून पर भी पढता है. विटामिन बी 2 दूध और दूध से बनाई गई चीज़े जैसे- दही, पनीर, आदि में पाया जाता हैं. इसके अलावा केला, पॉपकॉर्न, सेम (बीन्स), अंडे और नॉनवेजिटेरियन खाना विटामिन बी 2 का अच्छा स्रोत माने जाते हैं.

विटामिन सी: विटामिन सी शरीर को कई सारे फायदें पहुँचाता हैं. यह कैंसर की संभावना को कम करने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काम करता हैं. विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है. सही मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से आखें अच्छी रहती हैं. विटामिन सी ब्रोकोली, पके फल, कीवी, संतरा, मिर्च, आलू, स्ट्रॉबेरी, और टमाटर में पाया जाता है. 

डिटामिन डी: शरीर और हड्डी के विकास के लिए विटामिन डी आवश्यक तत्वों में से एक हैं. जब धूप और त्वचा एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो विटामिन डी का निर्माण होता हैं. इसके अलावा छली का तेल, वेसीय मछली, अण्डा, मक्खन पनीर, वसायुक्त दूध तथा घी भी इसके प्रमुख स्त्रोत हैं. 

विटामिन ई: शारीरिक स्वस्थता के लिए विटामिन ई काफी मददगार होता हैं. यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है जो  वसा में घुलनशील होता है. कोशिकाएं एक दूसरे से इंटरएक्ट करने में विटामिन ई का उपयोग करती हैं. विटामिन ई अंडे, सूखे मेवे, बादाम और अखरोट, सूरजमुखी के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, सरसों, शलजम, एवोकेडो, ब्रोकली, कड लीवर ऑयल, आम, पपीता, कद्दू, पॉपकार्न में पाया जाता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -